टेक्सटाइल के क्षेत्र में भारत बना दुनिया का 6वां सबसे बड़ा देश

Thursday, Feb 11, 2021 - 07:22 PM (IST)

बिजनेस डेस्क(रघुनंदन पराशर): सरकार ने वीरवार को कहा कि भारतीय कपड़ा क्षेत्र दुनिया में वस्त्रों और परिधानों का छठा सबसे बड़ा निर्यातक है। व्यापारिक निर्यात में भारत के वस्त्र और परिधान निर्यात का वर्ष 2019-20 के लिए 11 फीसदी हिस्सा है। कपड़ा मंत्रालय ने बयान में वीरवार को यह जानकारी दी गई है।

बयान में कहा कि अमेरिकी बाजार भारतीय परिधान निर्यात के लिए शीर्ष बाजार है। निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा कदम उठाते हुए, सरकार ने हाल ही में 1 जनवरी, 2021 से सभी निर्यात वस्तुओं के लिए निर्यात उत्पाद (आर‌ओडीटीईपी) पर शुल्क और करों की छूट के लिए योजना का लाभ देने का निर्णय लिया है। कैबिनेट नेउत्पादन-लिंक प्रोत्साहन को मंजूरी दे दी है।(पी.एल.आई.) भारत की विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाने और निर्यात बढ़ाने के लिए 10 प्रमुख क्षेत्रों में योजना। एमएमएफ सेगमेंट और तकनीकी वस्त्र 10 प्रमुख क्षेत्रों में शामिल हैं, जिसमें पांच साल की अवधि में 10,683 करोड़ रुपए के वित्तीय परिव्यय को मंजूरी दी गई है।

तदनुसार यह मंत्रालय अमेरिका सहित वैश्विक व्यापार में पर्याप्त हिस्सेदारी पर कब्जा करने के लिए पहचान की गई एम.एम.एफ. परिधान और तकनीकी वस्त्र लाइनों को बढ़ावा देने के लिए एक योजना बना रहा है। केंद्रीय बजट घोषणाओं 2021-22 में मेगा एकीकृत वस्त्र क्षेत्र और परिधान( मित्रा )पार्क योजना का शुभारंभ शामिल है। कपड़ा उद्योग को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए, बड़े निवेश को आकर्षित करने और रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए, 3 वर्षों में 7 टेक्सटाइल पार्क स्थापित किए जाएंगे। यह निर्यात में वैश्विक चैंपियन को सक्षम और बनाने के लिए प्लग एंड प्ले सुविधाओं के साथ विश्व स्तर के बुनियादी ढांचे का निर्माण करेगा।

rajesh kumar

Advertising