दुनिया की वैकल्पिक रिजर्व करेंसी बनने का लक्ष्य बना रहा भारतीय रुपया

Monday, Apr 22, 2024 - 04:25 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पिछले एक महीने में भारतीय रुपया (INR) अमेरिकी डॉलर (USD) के मुकाबले तेजी से गिरा है। इसके परिणामस्वरूप अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारतीय रुपए की क्रय शक्ति कम हो गई है और आयात लागत में काफी वृद्धि हुई है। भारत, जो तेल आयात पर बहुत अधिक निर्भर है, रुपए के अवमूल्यन के कारण प्रभावित हुआ है।

भारत ने पिछले साल जुलाई में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के साथ तेल बिल का भुगतान भारतीय रुपए में करने का समझौता किया था। भारत ने रूसी तेल आयात में INR व्यापार भी निष्पादित किया था। वर्तमान में, भारत 39 देशों से कच्चा तेल आयात करता है। जानकारी के अनुसार, थाईलैंड में भारतीय रुपए को स्वीकार्य बनाने के लिए आरबीआई द्वारा कदम उठाने पर बातचीत चल रही है।

आरबीआई ने 18 देशों के बैंकों को भुगतान निपटाने के लिए विशेष वोस्ट्रो रुपया खाते (एसवीआरए) खोलने की अनुमति देकर रुपए के व्यापार निपटान के लिए व्यवस्था लागू की थी। विदेशी मुद्रा में भुगतान के बजाय रुपए को भुगतान व्यवस्था के रूप में उपयोग करने के ये सभी कदम INR को अंतर्राष्ट्रीयकरण की ओर ले जाते हैं। एक बार यह प्रक्रिया सफलतापूर्वक लागू हो जाने पर, यह लंबी अवधि में निवेशकों (स्थानीय और वैश्विक दोनों) को लाभ प्रदान करेगी।

  • विनिमय दर की अस्थिरता में कमी
  • मुद्रा में उतार-चढ़ाव के जोखिम में कमी के कारण अर्थव्यवस्था में विदेशी पूंजी प्रवाह में वृद्धि, यह देखते हुए कि अधिकांश वैश्विक व्यवसाय भारत में निवेश करना चाहते हैं और निवेशक उपलब्ध अवसर पर दांव लगाना चाहते हैं।
  • आयात लागत को कम करें और इस प्रकार चालू खाते के घाटे को कम करें और देशों की बैलेंस शीट को मजबूत करें
  • द्विपक्षीय व्यापार समझौतों से विकसित होने वाले अन्य देशों के साथ मजबूत आर्थिक संबंधों के कारण भू-राजनीतिक प्रभाव में वृद्धि से भारत को लाभ होगा
  • उच्च USD भंडार बनाए रखने की आवश्यकता के साथ RBI पर दबाव कम करें 

jyoti choudhary

Advertising