भारतीय मेहंदी और सहजन की चीन में भारी मांग

punjabkesari.in Monday, Nov 18, 2019 - 04:18 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय हिना पाउडर, मिर्ची, चाय और सहजन के पाउडर की चीन में मांग बढ़ रही है। चीन इन उत्पादों को भारत से इंपोर्ट करने के लिए चर्चाएं कर रहा है। हाल ही में शंघाई में आयोजित हुए इंपोर्ट-ओनली फेयर में चीनी आयातकों ने इन वैल्यू-एडेड उत्पादों के बारे में काफी पूछताछ की। चीन भारत का दूसरा सबसे बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर है और वहां इन उत्पादों की बढ़ती मांग के चलते भारतीय अच्छी कमाई कर सकते हैं।

तमिलनाडु स्थित हिना निर्यातक ने 5-10 नवंबर तक शंघाई में आयोजित हुए चीन इंटरनेशनल इंपोर्ट एक्सपो में हिना पाउडर के निर्यात का 3 करोड़ रुपए से अधिक का ऑर्डर मिला। खबरों के मुताबिक, एक अधिकारी ने बताया कि कृषि उत्पादों के बारे में काफी पूछताछ की गई, खासतौर पर हर्बल इस्तेमाल के लिए सहजन के पाउडर, मिर्ची और टी स्टिक्स जैसी वैल्यू एडेड चाय के बारे में काफी सवाल पूछे गए। इन उत्पादों के लिए कुछ लाख डॉलर के ऑर्डर भी दिए गए।

चीन को भारत के एक्सपोर्ट में बढ़ोतरी में मरीन प्रॉडक्ट्स, ऑर्गेनिक केमिकल्स, प्लास्टिक, पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स, चावल और अंगूर का बड़ा योगदान है। चीन को भारत की ओर से मैरीन प्रॉडक्ट्स का एक्सपोर्ट तिगुना हुआ है और 2019 के पहले नौ महीनों में यह लगभग 80 करोड़ डॉलर पर पहुंच गया। इसके मौजूदा कैलेंडर ईयर के अंत तक एक अरब डॉलर को पार करने की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News