भारतीय स्वर्ण बाजार हो रहा विकसित, हल्के और जड़े हुए आभूषणों की बढ़ रही मांगः WGC

Monday, Feb 06, 2023 - 02:21 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत, सोने के आभूषणों का दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है, पिछले कुछ वर्षों में हल्के और जड़े हुए आभूषणों की बढ़ती मांग को देखते हुए विकसित जनसांख्यिकी के कारण तेजी से बदलाव का अनुभव किया है, एशियन लाइट इंटरनेशनल ने वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल का हवाला दिया। 

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल मे क्षेत्रीय सीईओ भारत सोमसुंदरम पीआर ने कहा, ''भारत सोने के आभूषणों के दूसरे सबसे बड़े उपभोक्ता के रूप में वैश्विक सोने के बाजारों के लिए समर्थन का एक मजबूत स्तंभ है जबकि शादी और त्यौहार आभूषण की मांग के महत्वपूर्ण चालकों के रूप में कार्य करते हैं, हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और विश्व वाणिज्य में एक प्रमुख वैश्विक शक्ति के रूप में ऐतिहासिक स्थिति सोने के साथ इस मजबूत सामाजिक-आर्थिक संबंध को आधार प्रदान करते हैं। समय के साथ, हमने सोने को जमा करने के लिए अनगिनत कारण और खुशी के मौके बनाए हैं। अकेले ब्राइडल ज्वैलरी सेगमेंट का बाजार में लगभग आधा हिस्सा है, ग्रामीण भारत देश में सोने के आभूषणों का सबसे बड़ा उपभोक्ता है। 

भारत में सोने के आभूषणों का निर्यात 2015 में 7.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 2019 में 12.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया है। एशियन लाइट इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 50-55 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी का आनंद लेते हुए, दुल्हन के आभूषण सोने के आभूषण परिदृश्य पर हावी हैं। सादे सोने के आभूषण बाजार में 80-85 प्रतिशत हिस्सेदारी रखते हैं, जिनमें से अधिकांश 22-कैरेट है, हालांकि 18-कैरेट आभूषणों का बाजार बढ़ रहा है। डेली वियर ज्वैलरी की बाजार में 40-45 फीसदी हिस्सेदारी है।

2021 में भारत से सोने के आभूषणों के निर्यात में सादे सोने के आभूषणों का निर्यात 38 प्रतिशत था। पिछले एक दशक में, भारत के आभूषणों का लगभग 90 प्रतिशत निर्यात सिर्फ पांच प्रमुख बाजारों में हुआ है अर्थात्, संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका, हांगकांग, सिंगापुर और यूके ने वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की सूचना दी। इस बीच, दक्षिण भारत भारतीय सोने के आभूषणों की खपत पर हावी है, जो देश की कुल आभूषण मांग का 40 प्रतिशत है। एशियन लाइट इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, सोने के अलावा, भारत में चांदी के आभूषणों का एक बड़ा और जीवंत बाजार है और चांदी के आभूषणों का दुनिया का सबसे बड़ा फैब्रिकेटर है।

वर्ल्ड गोल्ड की रिपोर्ट के अनुसार, "हॉल एंड पार्टनर्स द्वारा किए गए हमारे 2019 के उपभोक्ता सर्वेक्षण में पाया गया कि सर्वेक्षण में शामिल 60 प्रतिशत महिलाओं के पास सोने के आभूषण हैं, इसके बाद 57 प्रतिशत महिलाओं के पास चांदी के आभूषण हैं लेकिन केवल 26 प्रतिशत के पास हीरे के आभूषण हैं।" परिषद। इस बीच, प्लेटिनम आभूषण महिला उपभोक्ताओं द्वारा शीर्ष खरीदारी में शामिल नहीं हुए, क्योंकि भारत में यह बाजार अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है। विशेष रूप से, 2009 में चीन से आगे निकलने से पहले भारत सोने का सबसे बड़ा उपभोक्ता था। 2021 में भारत ने 611 टन सोने के आभूषण खरीदे, जो चीन (673 टन) के बाद दूसरे स्थान पर है लेकिन सोने की खपत करने वाले अन्य सभी बाजारों से आगे है, हाल ही में वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की एक रिपोर्ट में दिखाया गया।  
 

jyoti choudhary

Advertising