अगले वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.1% रहेगी

Tuesday, Mar 06, 2018 - 05:41 PM (IST)

नई दिल्लीः माल एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) के क्रियान्वयन से सामने आईं अड़चनें अब दूर हो रही है और उपभोग का स्तर सुधर रहा है, ऐसे में अगले वित्त वर्ष 2018-19 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर कुछ सुधार के साथ 7.1 प्रतिशत रहेगी। यह अनुमान कोटक इकनॉमिक रिसर्च की रिपोर्ट में लगाया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था में सुधार आ रहा है और पिछले दो बरस से दो अड़चनें आई थीं, अब वे दूर होने लगी हैं। रिसर्च के नोट में कहा गया है, "हमारा अनुमान है कि अर्थव्यवस्था में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। अगले वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (जी.डी.पी.) की वृद्धि दर7.1 प्रतिशत रहेगी। जी.एस.टी. को लेकर अड़चनें दूर हो रही हैं, राज्यों द्वारा सातवें केंद्रीय वेतन आयोग को लागू करने के बाद उपभोग का स्तर सुधरेगा। इससे अर्थव्यवस्था की रफ्तार भी बढ़ेगी।"

रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक वृद्धि में सुधार से भी अर्थव्यवस्था को मदद मिलेगी। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के दूसरे अग्रिम अनुमान के अनुसार चालू वित्त वर्ष में जी.डी.पी. की वृद्धि दर 6.6 प्रतिशत रहेगी, जो 2016-17 में 7.1 प्रतिशत रही थी। अक्तूबर- दिसंबर की तिमाही में वृद्धि दर 5 तिमाहियों के उच्चस्तर 7.2 प्रतिशत पर पहुंच गई है।      

Advertising