इंडियन बैंक भारत में शुरू करेगा क्रिप्‍टोकरेंसी का कारोबार, करेंसी के बदले लोन की भी सुविधा

Wednesday, Oct 28, 2020 - 03:22 PM (IST)

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने भारत में अब क्रिप्‍टोकरेंसी से बैन हटा दिया है। आरबीआई द्वारा 2018 में क्रिप्‍टोकरेंसी पर लगाए गए प्रतिबंध को मार्च, 2020 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा हटा दिया गया था। अब देश का पारंपरिक बैंकिंग तंत्र भी क्रिप्‍टोकरेंसी कारोबार की शुरुआत कर रहा है। इंडियन बैंक यूनाइटेड मल्‍टीस्‍टेट क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी ने अब क्रिप्‍टोकरेंसी और क्रिप्‍टोकरेंसी उत्‍पादों के साथ अपनी बैंकिंग सेवाओं के विस्‍तार की योजना बनाई है। इंडियन बैंक यूनाइटेड भारत में अपने ग्राहकों को ऑनलाइन क्रिप्टोकरेंसी बैंकिंग सर्विस उपलब्‍ध कराएगा।

34 शाखाओं में ऑनलाइल क्रिप्‍टो बैंकिंग सर्विस
क्रिप्टो बैंकिंग सर्विस प्रदाता Cashaa के साथ गठजोड़ कर इंडियन बैंक यूनाइटेड ने UNICAS नाम से एक ज्‍वॉइंट वेंचर बनाया है, जो उत्‍तर भारत में बैंक की सभी 34 शाखाओं में ऑनलाइल क्रिप्‍टो बैंकिंग सर्विस और फि‍जिकल सर्विस दोनों उपलब्‍ध कराएगा। यूनाइटेड और काशा ने क्रिप्‍टोकरेंसी बैंकिंग सर्विस शुरू करने का फैसला ऐसे समय में किया है जब भारत में इसे लेकर नियम-कानून स्पष्ट नहीं है।

क्रिप्टो करेंसी खरीदने और बेचने का कारोबार
साल 2018 में रिजर्व बैंक ने भारत में क्रिप्टो करेंसी के कारोबार पर बैन लगा दिया था, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने मार्च 2020 को हटा दिया। अब भारत में अब क्रिप्टो करेंसी खरीदने और बेचने का कारोबार किया जा सकता है। लेकिन देश को बैंकों ने अभी तक इसमें रुचि नहीं दिखाई है। 

क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट के साथ इंटिग्रेट करने की सुविधा
UNICAS इंडियन बैंक यूनाइटेड के अकाउंट होल्डर्स को अपने बैंक अकाउंट को सीधे क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट के साथ इंटिग्रेट करने की सुविधा देगी। इससे कस्टमर सीधे अपने बैंक एकाउंट से कैश देकर बिटक्वाइन (Bitcoin- BTC), ईथर (Ether- ETH), रिप्पल (Ripple- XRP) और काशा (Cashaa- CAS) जैसी क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकेंगे। इसके अलावा इंडियन बैंक यूनाइटेड के अकाउंट होल्डर्स क्रिप्टोकरेंसी के एवज में लोन भी ले सकेंगे।

भारत में बढ़ा क्रिप्टोकरेंसी का चलन
Cashaa के सीईओ कुमार गौरव ने अपने बयान में कहा कि भारत में क्रिप्टोकरेंसी का चलन बढ़ा है, इसी वजह से हमने इंडियन बैंक यूनाइटेड के साथ UNICAS शुरू करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि भारत में कई क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज ने 200 प्रतिशत से 400 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।

rajesh kumar

Advertising