भारत-ब्रिटेन ने मुक्त व्यापार समझौते की ओर बढ़ाए कदम, दोनों देशों के आर्थिक रिश्ते होंगे मजबूत

Saturday, Jul 25, 2020 - 04:50 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत और ब्रिटेन ने मुक्त व्यापार करार (एफटीए) के लिए बातचीत शुरू करने की प्रतिबद्धता जताई है। इससे दोनों देशों के आर्थिक रिश्तों को और मजबूत किया जा सकेगा। वाणिज्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी।

दोनों देशों के बीच शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस से हुई 14वीं संयुक्त आर्थिक एवं व्यापार समिति (जेईटीसीओ) की बैठक में इस मुद्दे पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक की सह-अध्यक्षता वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल तथा ब्रिटेन की अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री एलिजाबेथ ट्रूस ने की। इस बैठक में वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी तथा ट्रूस के विभाग के उपमंत्री रानिल जयवर्द्धने भी उपस्थित थे। बैठक में गोयल और ट्रूस ने एफटीए करार के लिए बातचीत करने की प्रतिबद्धता जताई।

मंत्रालय ने बयान में कहा कि इसी के मद्देनजर इस बात पर सहमति बनी है कि पुरी और जयवर्द्धने के बीच मासिक बैठकें होंगी तथा करार पर बातचीत को तेजी से आगे बढ़ाया जाएगा। मुक्त व्यापार करार के तहत व्यापार में दो भागीदार देश आपसी व्यापार वाले उत्पादों पर आयात शुल्क में अधिकतम कटौती करते हैं। बयान में कहा गया है कि बैठक में जीव विज्ञान और स्वास्थ्य, आईसीटी तथा खाद्य पर गठित संयुक्त कार्यसमूहों ने अपनी सिफारिशें मंत्रियों को सौंपी। भारत और ब्रिटेन के बीच 2019-20 में द्विपक्षीय व्यापार 15.5 अरब डॉलर रहा। 2018-19 में यह 16.87 अरब डॉलर रहा था।
 

rajesh kumar

Advertising