ट्रम्प सरकार को झटका, 29 अमेरिकी उत्पादों पर जवाबी शुल्क लगा सकता है भारत

Friday, Jun 14, 2019 - 05:42 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत 29 अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने के फैसले को कई बार टालने के बाद अमेरिका को झटका देने की तैयारी में है। सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि इस बार भारत बादाम, अखरोट और दालों सहित 29 अमेरिकी उत्पादों पर टैरिफ लगाएगा। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्रालय इस संबंध में जल्द ही एक नोटिफिकेशन जारी करेगा।

भारत एक साल से टालता आ रहा इम्पोर्ट टैरिफ
मंत्रालय बीते साल मई से ही अमेरिकी उत्पादों पर इम्पोर्ट टैरिफ लगाने के फैसले को टालता आ रहा है। इस बार यह डेडलाइन 16 जून को खत्म हो रही है। अमेरिका द्वारा चुनिंदा स्टील और एल्युमीनियम उत्पादों पर भारी कस्टम ड्यूटी लगाने के फैसले के बाद जून में भारत में अमेरिका के कई उत्पादों पर ड्यूटी लगाने का ऐलान किया था। हालांकि उसके बाद से ही भारत अपने फैसले को टालता आ रहा है।

टैरिफ की नई दरें पहले ही कर चुक है नोटिफाई
इसके तहत भारत ने कई उत्पादों पर भारी टैरिफ नोटिफाई किए थे। अखरोट पर इम्पोर्ट ड्यूटी 30 फीसदी से बढ़ाकर 120 फीसदी कर दी गई, वहीं छोले, चने और मसूर दाल पर टैरिफ 30 फीसदी से बढ़ाकर 70 फीसदी कर दिया गया। दालों पर टैरिफ बढ़ाकर 40 फीसदी कर दिया गया।

48 अरब डॉलर का निर्यात करता है भारत
भारत ने वित्त वर्ष 2017-18 में अमेरिका को 47.9 अरब डॉलर का निर्यात किया था, जबकि वहां से 26.7 अरब डॉलर का आयात किया था। इस लिहाज से ट्रेड बैलेंस भारत के पक्ष में है।
 

jyoti choudhary

Advertising