भारत 22-23 सितंबर को छठे ब्रिक्स कृषि सम्मेलन की मेजबानी करेगा

Tuesday, Sep 20, 2016 - 06:49 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत कृषि एवं कृषि विकास पर छठे ब्रिक्स कृषि सम्मेलन की इसी सप्ताह मेजबानी करने जा रहा है जिसमें ब्रिक्स समूह के पांचो देशों के बीच इस क्षेत्र में परस्पर सहयोग और सांझेदारी के प्राथमिकता वाले विषयों पर विचार किया जाएगा। यह 2 दिवसीय सम्मेलन वृहस्पतिवार 22 सितंबर को शुरू होगा। एक आधिकारिक स्तर की बैठक के साथ शुर होगा जिसके बाद अगले दिन मंत्रीस्तरीय बैठक होगी।

एक सरकारी बयान में कहा गया है कि इस सम्मेलन में चर्चाएं वर्ष 2012-16 के लिए ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) कार्ययोजना में चिह्नित सहयोग के 5 प्राथमिक क्षेत्रों पर केंद्रित होंगी। इनमें कृषि संबंधी बुनियादी सूचनाआें के आदान प्रदान प्रणाली की स्थापना, सर्वाधिक वंचित तबकों के लिए भोजन की व्यवस्था  सुनिश्चित करने की रणनीति, खाद्य सुरक्षा पर जलवायु परिवर्तन के नकारात्मक प्रभावों को कम करने के उपाय, कृषि को जलवायु परिवर्तन के अनुकूल बनाने, कृषि प्रौद्योगिकी और अन्वेषण सांझेदारी को बढ़ाने, व्यापार एवं निवेश संवर्धन जैसे विषय शामिल हैं।

ब्रिक्स कृषि शोध केन्द्र पर विस्तृत विचार-विमर्श किया जाएगा जिसके भारत में स्थापित किए जाने की संभावना है। यह सम्मेलन गोवा में 15-16 अक्तूबर को होने वाले बिक्स शिखर सम्मेलन से पहले आयोजित की जा रही है।

Advertising