भारत गुणवत्ता कीमतों को पहचाने और उसकी राह चलेः पीयूष गोयल

Friday, Jan 06, 2023 - 11:35 PM (IST)

नई दिल्लीः केन्द्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि विकसित राष्ट्र बनने के लिए भारत को गुणवत्ता के महत्व को समझना और उसकी राह पर चलना होगा। गोयल के पास उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग तथा कपड़ा मंत्रालय का भी प्रभार है। गोयल राजधानी में भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के 76वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर भारत में औद्योगिक इकाइयों और प्रयोगशालाओं के मानचित्रण पोटर्ल का उद्घाटन किया गया। 

गोयल ने भारत में उत्पाद की गुणवत्ता को स्थापित करने के दिशा में बीएसआई द्वारा शुरु की गई विभिन्न पहल की सराहना की और कहा कि ये कायाकल्प करने वाली पहल हैं। इसी संदर्भ उन्होंने मानकों की राष्ट्रीय कार्य योजना (एस एन ए पी) 2022-27 और पूरे देश में 400 से अधिक स्टैंडर्ड्स कल्ब की स्थापना जैसी पहल का उल्लेख किया। उन्होंने युवा पीढ़ी को क्वालिटी के प्रति जागृत करने के लिए एक संपर्क अभियान चलाने का सुझाव दिया जिसमें पुराने और अनुभवी लोग विद्यार्थियों के साथ इस विषय में संवाद शुरू करें। 

गोयल ने कहा कि सरकार भारत में उत्पाद की जांच के बुनियादी ढांचे के पारिस्थितिकी तंत्र को विश्वस्तरीय बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। आज शुरू किए गए औद्योगिक इकाइयां और प्रयोगशालाओं के मैपिंग पोटर्ल के माध्यम से पूरे देश में फैली जांच प्रयोगशाला के बारे में जानकारी प्राप्त करने की केंद्रीय सुविधा शुरू हो गई है। इसे देश में उपलब्ध जांच प्रयोगशालाओं का विश्लेषण करने और उद्योग को जांच सुविधाओं के बारे में जानकारी हासिल करने में आसानी होगी। 

गोयल ने लेखक रस्किन बांड के इस कथन का उद्धरण दिया कि 'गुणवत्ता अनायास नहीं आती, बल्कि यह बुद्धिमत्तापूर्ण प्रयास का परिणाम होती है। उन्होंने कहा कि इतिहास बताता है, जिन देशों ने विकास के प्रारंभिक चरण में ही गुणवत्ता को स्वीकार किया वे विकास की सीढि़यों पर तेजी से ऊपर चढ़ने में कामयाब हुए हैं।

Pardeep

Advertising