भारत का मोबाइल निर्यात रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के लिए तैयार

Sunday, Feb 05, 2023 - 02:26 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत पिछले कुछ वर्षों से इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण में बड़ा हो रहा है और दिसंबर 2022 में, Apple एक महीने में 1 बिलियन अमरीकी डालर के स्मार्टफोन का निर्यात करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई। दिसंबर 10,000 करोड़ रुपए से अधिक के मोबाइल फोन निर्यात के साथ उद्योग के लिए रिकॉर्ड महीना था। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि 2023 के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का दृष्टिकोण भारत से शीर्ष 10 निर्यात श्रेणी में आने वाले खंड के साथ मोबाइल फोन निर्यात करना है। 

राजीव चंद्रशेखर ने एक साक्षात्कार में कहा कि सरकार देश में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक सभी उपाय करेगी। 2023 में, सरकार मोबाइल फोन निर्माण से परे विनिर्माण आधार को व्यापक बनाने पर विचार करेगी। चंद्रशेखर ने कहा, "2023 के लिए पीएम नरेंद्र मोदी जी का विजन 1 लाख करोड़ रुपए के मोबाइल फोन का निर्यात है, जिसमें शीर्ष 10 निर्यात श्रेणी में मोबाइल फोन शामिल हैं।"

भारत से मोबाइल फोन का निर्यात लगभग 45,000 करोड़ रुपए का था जिसमें एप्पल और सैमसंग का दबदबा था। मंत्री ने कहा कि सरकार मोबाइल फोन से परे इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को व्यापक बनाने के लिए काम कर रही है ताकि पहनने योग्य और पहनने योग्य खंड, आईटी हार्डवेयर, इलेक्ट्रॉनिक घटक आदि में वैश्विक हिस्सेदारी बढ़ाई जा सके। इलेक्ट्रॉनिक्स कंपोनेंट मेकर्स बॉडी ELCINA के एक अध्ययन के अनुसार, 2020-21 में कंपोनेंट्स की मांग लगभग 70 बिलियन अमेरिकी डॉलर (5.8 लाख करोड़ रुपए) के उद्योग के लिए 32 बिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 2.65 लाख करोड़ रुपए) थी और इसमें से बमुश्किल यूएसडी 10 बिलियन (82,000 करोड़ रुपए) स्थानीय स्तर पर निर्मित किया गया था और वह भी अधिकांश आयातित कच्चे माल के साथ।

इलेक्ट्रॉनिक्स विश्व स्तर पर सबसे तेजी से विकसित होने वाले उद्योगों में से एक है। इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों ने डिजिटल दुनिया में भारत के लोगों की जीवन शैली को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित और आकार दिया है। कोविड-19 महामारी से प्रेरित डिजिटल धक्का से दुनिया भर में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मांग बढ़ने की उम्मीद है। इसके अलावा, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को अपनाने में लगातार वृद्धि होने का अनुमान है और यह प्रमुख वैश्विक आर्थिक चालकों में से एक बना हुआ है।
 

jyoti choudhary

Advertising