चीन में बिकेंगी भारत की जेनरिक दवाइयां

Wednesday, Aug 28, 2019 - 10:52 AM (IST)

नई दिल्ली: भारत की जेनरिक दवाएं अब चीन के लोगों के इलाज में सहायक हो सकेंगी। चीन ने अब तक जिन भारतीय जेनरिक दवाओं को फेक मेडिसिन की श्रेणी में रखा हुआ था उन्हें फेक लिस्ट से हटा लिया है। भारत के अलावा अन्य देशों की जेनरिक दवाइयां भी चीन में प्रतिबंधित थी। चीन ने भारत की कुछ जेनरिक दवाओं को ‘नकली दवा’ की सूची से हटा दिया है और 1 दिसम्बर से इनका कम मात्रा में ही सही लेकिन रोगियों द्वारा उपयोग किया जा सकेगा। 

चीन के नए संशोधित ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कानून से यह संभव हुआ है। अब तक चीन में सभी विदेशी जेनरिक दवाओं पर प्रतिबंध था और इन्हें नकली दवाओं की श्रेणी में डाला गया था और ये सभी यहां उपयोग करने के लिए अवैध थे। 1 दिसम्बर से इन दवाओं का उपयोग चीनी रोगियों द्वारा किया जा सकता है लेकिन थोड़ी मात्रा में। उन्हें ऐसा करने पर किसी कानूनी प्रक्रिया का भी सामना नहीं करना होगा।

बता दें कि संशोधन से पहले इसके लिए दंड का प्रावधान था। सोमवार को देश की शीर्ष विधायिका नेशनल पीपुल्स कांग्रेस के सत्र के अंत में संशोधन को मंजूरी दी गई और इसकी घोषणा की गई। चीन के इस कानून में बदलाव से चीनी लोग अब विशेष रूप से कैंसर जैसी बीमारियों के 

Pardeep

Advertising