भारत के निर्यात में आ रही मजबूती: अधिकारी

punjabkesari.in Monday, Dec 20, 2021 - 06:21 PM (IST)

अहमदाबादः वाणिज्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण वैश्विक व्यापार में गिरावट आई थी लेकिन भारत के निर्यात में पिछले साल दिसंबर के बाद तेजी आई और यह लगातार मजबूत हो रहा है। वह आगामी वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन के तहत गुजरात सरकार द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। 

वाणिज्य विभाग में संयुक्त सचिव अमिताभ कुमार ने वैश्विक निर्यात में भारत की हिस्सेदारी बढ़ाने पर भी जोर दिया और कुछ वस्तुओं के लिए शुल्क संरचना में बदलाव की जरूरत के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘‘महामारी के दौरान वैश्विक व्यापार काफी बाधित हुआ था। हालाकि, भारत के निर्यात में दिसंबर 2020 के बाद से एक बदलाव हुआ और उसके बाद इस मोर्चे पर बहुत अच्छा प्रदर्शन देखने को मिला। हालाकि, व्यापार की पूरी क्षमता का उपयोग किया जाना बाकी है। हमें वैश्विक निर्यात में भारत की हिस्सेदारी को मौजूदा 1.6 प्रतिशत से बढ़ाने के लिए लगातार काम करना होगा।'' 

उल्लेखनीय है कि चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-नवंबर के दौरान निर्यात 50.7 प्रतिशत बढ़कर 262.5 अरब डॉलर रहा। एक साल पहले 2020-21 में इसी अवधि में यह 174.16 अरब डॉलर था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News