चालू वित्त वर्ष में भारत की अर्थव्यवस्था 6.3% की दर से बढ़ेगी: IMF

Tuesday, Dec 19, 2023 - 10:25 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने सोमवार देर रात कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष और अगले वित्त वर्ष में 6.3 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है, जिसे व्यापक आर्थिक और वित्तीय स्थिरता का समर्थन प्राप्त है। IMF ने अपने अनुच्छेद IV परामर्श रिपोर्ट में कहा, देश का डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा और एक मजबूत सरकारी बुनियादी ढांचा कार्यक्रम विकास को बनाए रखना जारी रखेगा। IMF की यह रिपोर्ट देश के वर्तमान और मध्यम अवधि के आर्थिक दृष्टिकोण (medium-term economic outlook) की समीक्षा करती है।

व्यापक सुधार लागू हुए तो अधिक विकास की संभावना

IMF ने कहा, “यदि व्यापक सुधार लागू किए जाते हैं, तो श्रम और मानव पूंजी के अधिक योगदान के साथ भारत में और भी अधिक विकास की संभावना है।” 31 मार्च, 2024 को समाप्त होने वाले चालू वित्तीय वर्ष के लिए IMF का विकास अनुमान भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के 7 प्रतिशत पूर्वानुमान से कम है।

महंगाई के धीरे-धीरे लक्ष्य तक कम होने की उम्मीद

IMF ने कहा, “महंगाई धीरे-धीरे लक्ष्य तक कम होने की उम्मीद है, हालांकि खाद्य कीमतों के झटके के कारण यह अस्थिर बनी हुई है।” अस्थिर खाद्य कीमतों ने नवंबर में खुदरा महंगाई को पिछले महीने के 4.87 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.55 प्रतिशत कर दिया। जबकि यह RBI के 2 प्रतिशत-6 प्रतिशत के सहनशीलता बैंड के भीतर था, यह 4 प्रतिशत के लक्ष्य से ऊपर बना हुआ है।

jyoti choudhary

Advertising