मूडीज का अनुमान, भारतीय अर्थव्यवस्था में चालू वित्त वर्ष में आएगी 11.5% की गिरावट

Friday, Sep 11, 2020 - 06:08 PM (IST)

नई दिल्लीः मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने इस वित्त वर्ष के लिए भारत की वृद्धि का अनुमान घटा दिया है। उसने पहले इसमें 4 फीसदी गिरावट का अनुमान जताया था लेकिन शुक्रवार को इसे -11.5 फीसदी कर दिया। एजेंसी का कहना है कि कम ग्रोथ, ज्यादा कर्ज बोझ और कमजोर वित्तीय व्यवस्था का कारण भारत के क्रेडिट प्रोफाइल पर दबाव बढ़ रहा है। कोरोनावायरस महामारी के कारण ये जोखिम और बढ़ गए हैं।

मूडीज ने कहा कि इकॉनमी और फाइनेंशियल सिस्टम में गहरे दबाव के कारण परस्पर जोखिम से राजकोषीय स्थिति और बदतर हो सकती है जिससे क्रेडिट प्रोफाइल पर दबाव और बढ़ सकता है। एजेंसी ने वित्त वर्ष 2021-22 में भारतीय अर्थव्यवस्था के 10.6 फीसदी की रफ्तार से बढ़ने का अनुमान जताया है। उल्लेखनीय है कि इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ में 23.9 फीसदी की रिकॉर्ड गिरावट आई थी।

दूसरी एजेंसियों का अनुमान
इससे पहले एक और ग्लोबल एजेंसी फिच ने पिछले सप्ताह इंडियन इकॉनमी के बारे में अपना अनुमान व्यक्त किया था। एजेंसी ने इस वित्त वर्ष इसमें 10.5 फीसदी की गिरावट का अनुमान जताया है। घरेलू एजेंसियों क्रिसिल और इंडिया रेटिंग्स ने इस वित्त वर्ष में इकॉनमी में क्रमशः 9 फीसदी और 11.8 फीसदी की गिरावट का अनुमान जताया है।

jyoti choudhary

Advertising