अगले वित्त वर्ष में 9% रह सकती है भारत की आर्थिक वृद्धि दर: क्रेडिट सुइस

Friday, Dec 10, 2021 - 01:35 PM (IST)

मुंबईः स्विटजरलैंड की ब्रोकरेज फर्म क्रेडिट सुइस ने उम्मीद जतायी है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में गतिविधियां आश्चर्यजनक रूप से सकारात्मक रहेंगी और अगले वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर 9 प्रतिशत रहने की संभावना है। ब्रोकरेज कंपनी ने चालू वित्त वर्ष के लिए जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर लगभग 10.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है। यह विभिन्न एजेंसियों के जताए गए औसतन अनुमान 8.4-9.5 प्रतिशत से ज्यादा है। 

क्रेडिट सुइस ने कहा कि कंपनी की नीति के अनुरूप वह वास्तविक आर्थिक वृद्धि का अनुमान नहीं जताती है। हालांकि उपलब्ध आंकड़ों और अनुमानों के सांख्यिकी विश्लेषण के आधार पर 2022-23 में भारत की वृद्धि दर 9 प्रतिशत पर रहने का अनुमान है। क्रेडिट सुइस के एशिया प्रशांत के लिए इक्विटी रणनीति मामलों के सह-प्रमुख और भारत इक्विटी रणनीतिकार नीलकंठ मिश्रा ने कहा कि उन्हें जीडीपी पूर्वानुमान में वृद्धि की उम्मीद है क्योंकि आर्थिक पुनरुद्धार की गति ने आश्चर्यचकित किया है। 

उन्होंने कहा, ‘‘अर्थव्यवस्था में सकारात्मक गतिविधियां जारी रहने की उम्मीद है। भले ही पुनरुद्धार अब तक व्यापक नहीं हो लेकिन अगले तीन-छह महीनों में कम आय वाली अधिकतर नौकरियों की स्थिति भी ठीक होने की पूरी संभावना है।''  

jyoti choudhary

Advertising