चीन को मात दे रहा भारत का ‘लहसुन’, ऐसे बढ़ा रहा ड्रैगन की परेशानी

Friday, Nov 03, 2023 - 02:23 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया में लहसुन की ट्रेडिंग के मामले में चीन का कोई सानी नहीं है लेकिन भारत अब इस मोर्चे पर भी चीन को मात दे रहा है। भारत का लहुसन ट्रेड लगातार बढ़ रहा है, जो चीन की परेशानी को बढ़ा रहा है।वहीं इस बीच चीन के ब्लीचड लहसुन की डंपिंग भी शुरु कर रखी है।

फिलहाल इस बात में कोई शक नहीं है कि लहसुन एक्सपोर्ट के मामले में चीन अभी भी वर्ल्ड लीडर है। चीन कभी दुनिया का 80% लहसुन एक्सपोर्ट करता था, जो हाल के सालों में अब 70-75 प्रतिशत तक आया है। वहीं इस बीच भारत का लहसुन एक्सपोर्ट बढ़ा है।

भारत का लहसुन एक्सपोर्ट

दुनिया में मसालों का व्यापार करने वाले सबसे अग्रणी देशों में भारत का नाम शुमार है। प्राचीन काल का मसाला ट्रेड रूट भारत से गुजरता था। अगर बीते साल के आंकड़ों को देखें तो भारत के मसाला एक्सपोर्ट में लहसुन की हिस्सेदारी तेजी से बढ़ी है। स्पाइस बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक 2022-23 की अप्रैल से जनवरी यानी सिर्फ 10 महीनों में लहसुन के एक्सपोर्ट में 165% की ग्रोथ दर्ज की गई है।

इस दौरान भारत ने 47,329 टन लहसुन का एक्सपोर्ट किया जबकि पूरे वित्त वर्ष में ये निर्यात 57,346 टन रहा, जो 2021-22 के मुकाबले 159% अधिक था। अभी 2023-24 के आंकेड़े आने बाकी हैं। इसके उलट चीन के लहसुन उत्पादन में 25% तक की गिरावट दर्ज की गई है। भारत का लहसुन पश्चिमी एशियाई और अफ्रीकी देशों में तेजी से पॉपुलर हुआ है।

भारत उगाता है 32 लाख टन लहसुन

भारत में करीब 32.7 लाख टन लहसुन का उत्पादन होता है। भारत में सबसे ज्यादा लहसुन का उतपादन मध्य प्रदेश में होता है। हालांकि चीन में उत्पादन गिरने के बावजूद वह दुनिया में नंबर-1 है। चीन में हर साल करीब 2 से 2.5 करोड़ टन लहसुन का उत्पादन होता है, हालांकि दोनों देशों में इसका अधिकतर उपयोग घरेलू स्तर पर ही हो जाता है।

चीन के मुकाबले भारत का लहसुन थोड़ा छोटे आकार का होता है। वहीं इसका रेट चीन के मुकाबले काफी कम है। चीनी लहसुन की ग्लोबल मार्केट में 1250 डॉलर प्रति टन कीमत है, तो वहीं भारतीय लहसुन 450 से 1000 डॉलर प्रति टन तक मिलता है। इसलिए भारत गरीब से लेकर अमीर देशों तक के हिसाब से लहसुन की क्वालिटी उपलब्ध करा पाता है। चीनी लहसुन की मांग अधिकतर अमेरिका और यूरोपीय देशों में है, जबकि भारत मलेशिया, थाईलैंड, नेपाल और वियतनाम को लहसुन का बड़े पैमाने पर निर्यात करता है। 
 

jyoti choudhary

Advertising