भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर: एमएसएमई मंत्री

punjabkesari.in Wednesday, May 10, 2023 - 05:45 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नारायण राणे ने बुधवार को वैश्विक और घरेलू उद्योगों से भारत में निवेश जारी रखने का आग्रह करते हुए कहा कि भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर अग्रसर है। उन्होंने यहां सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) के सहयोग से इंवेंटिवप्रेन्योर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (आईसीसीआई) द्वारा आयोजित ‘जीआईसी 23 इंटरगवर्नमेंटल कनेक्ट' में यह टिप्पणी की। 

उन्होंने इस कार्यक्रम में दुनियाभर से आए लगभग 200 प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘2014 में 10 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में शामिल भारत आज 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। हम 2030 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे। प्रधानमंत्री ने इसकी परिकल्पना की है।'' मंत्री ने आगे कहा कि भारत में विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार के अपार अवसर उपलब्ध हैं और उन्होंने देश में निवेश करने के इच्छुक निवेशकों को पूर्ण समर्थन देने का वादा किया। 

उन्होंने कहा कि देश विभिन्न स्थानों पर विभिन्न औद्योगिक पार्क देखेगा और निवेशक इस क्षेत्र में कारोबार की संभावनाएं देख सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि उद्योग को उन क्षेत्रों की पहचान करनी चाहिए जहां आयात हो रहा है। आईसीसीआई के उपाध्यक्ष ऋषभ मल्होत्रा ने कहा कि विदेशी प्रतिनिधियों में उद्योग जगत के पेशेवर और स्पेन, बेलारूस, मेक्सिको और अफ्रीका जैसे देशों के राजनयिक शामिल हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News