भारत को विनिर्माण, रोजगार सृजन पर अधिक ध्यान देने की जरूरतः रघुराम राजन

punjabkesari.in Thursday, Sep 26, 2024 - 06:08 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि भारत ने पिछले 10 वर्षों में बुनियादी ढांचा क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन घरेलू विनिर्माण और रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए अन्य क्षेत्रों में भी अधिक प्रयासों की आवश्यकता है।

राजन ने ‘मेक इन इंडिया’ पहल पर टिप्पणी करते हुए कहा कि इरादा सही है लेकिन इसे प्रभावी ढंग से लागू करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचा क्षेत्र में प्रगति सराहनीय रही है लेकिन अन्य क्षेत्रों में भी ध्यान देने की आवश्यकता है। इसके साथ ही, उन्होंने सरकार से व्यवसायों से उनके सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जानने और सुधार के लिए सुझाव लेने की अपील की।

राजन ने यह भी कहा कि सिर्फ विश्व बैंक के कारोबारी सुगमता के मापदंडों पर निर्भर रहने की बजाय, सरकार को वास्तविकता के आधार पर सुधार लाने चाहिए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि आलोचनाओं को नकारने के बजाय, उन्हें ध्यान से सुनकर नीतियों में सुधार करना चाहिए।

2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लक्ष्य पर बोलते हुए, उन्होंने कहा कि 7% की आर्थिक वृद्धि से भारत जर्मनी और जापान को पीछे छोड़ सकता है, लेकिन विकसित राष्ट्र बनने के लिए उच्च वृद्धि के स्रोतों पर ध्यान देने की जरूरत है। राजन ने शिक्षा को सबसे प्रमुख सुधार क्षेत्र बताते हुए कहा कि सरकार को इस दिशा में बड़े कदम उठाने चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News