कोविड संकट से निपटने के लिए भारत में एक और राहत पैकेज की जरूरत: IMF

Friday, Sep 11, 2020 - 01:33 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना के मामले दिन प्रति दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। इससे ना सिर्फ वैश्विक अर्थव्यवस्था, बल्कि घरेलू अर्थव्यवस्था भी प्रभावित हुई है। सरकार द्वारा लगातार उठाए जा रहे कदमों के बाद भी घरेलू अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट आई। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने कहा कि भारत में कोविड संकट से निपटने के लिए एक और राहत पैकेज की जरूरत है।

यह भी पढ़ें- यस बैंक ने RBI को 50 हजार करोड़ लौटाए, कहा- SBI के साथ मर्जर का कोई प्लान नहीं

कोविड-19 के कारण भारत के विकास और गरीब वर्ग पर बड़ा दुष्प्रभाव पड़ा है। इस संदर्भ में आईएमएफ के सूचना विभाग के निदेशक गेरी राइस ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि यह बहुपक्षीय संस्था इस महामारी से निपटने के लिए भारत सरकार द्वारा उठाए गए कदमों को सही मानती है। इन कदमों को मजदूरों व गरीब परिवारों को केंद्र में रख कर उठाया गया है। आगे उन्होंने कहा कि, 'भारत सरकार ने वित्तीय क्षेत्र की कंपनियों और कर्जदारों की मदद के लिए भी कदम उठाए। कर्ज में ढील और नकदी प्रवाह बढ़ाने के जो उपाय किए गए हैं, हम उसके पक्ष में हैं।'
 
यह भी पढ़ें- सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट, जानिए कितना हुआ दाम

और राजकोषीय प्रोत्साहन की जरूरत
लेकिन राइस ने यह भी कहा कि भारत में अभी और भी राजकोषीय प्रोत्साहन की जरूरत है। कमजोर वर्ग के लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं, खाद्यान्न और आमदनी की मदद व उद्यमों की मदद के लिए खर्च की आश्यकता है। उन्होंने कहा कि जल्द ही राजकोषीय स्थिति को सुधारने की एक विश्वस्नीय योजना जारी किया जाना और उसको अच्छी तरह बताया जाना जरूरी है। 

यह भी पढ़ें- आलू-प्याज के बाद अब हरे धनिए की कीमतों में उछाल, 400 रुपए के पार पहुंचे दाम

मालूम हो कि चालू वित्त वर्ष की पहली (अप्रैल-जून) तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 23.9 फीसदी की गिरावट आई है, जो चिंताजनक है। देश में लगातार दूसरे दिन कोरोना संक्रमण के मामलों में उछाल देखने को मिला है। शुक्रवार को एक बार फिर एक दिन में कोरोना संक्रमण के नए मामलों ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। शुक्रवार को 96,551 नए मामले सामने आए। इन नए मामलों के साथ देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 45 लाख 62 हजार से अधिक हो गई है। 

jyoti choudhary

Advertising