स्माेर्टफोन मार्कीट में नंबर 2 पर है भारत, चीन बना नंबर 1

Friday, Oct 27, 2017 - 01:05 PM (IST)

नई दिल्लीः अमरीका को पीछे छोड़ते हुए भारत अब दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन मार्कीट बन गया है। चीन इस वक्त नंबर वन है। सस्ते हैंडसेट और 4जी की बदौलत भारत में मोबाइल मार्केट का तेजी से विस्तार हुआ है। वर्ष 2017 की दूसरी तिमाही में थोड़ा लड़खड़ाने के बाद भारतीय स्मार्टफोन बाजार में तेजी लौटी और तीसरी तिमाही में शिपमेंट में 23 परसेंट की बढ़ोतरी दर्ज की गई। कैनालिस एनालिस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान 4 करोड़ हैंडसेट का कारोबार हुआ। हालांकि मार्केट में कनसॉलिडेशन का दौर चल रहा है। 

भारत में टॉप इन 5 कंपनियों का कब्जा
भारत के 75 फीसदी मार्कीट पर टॉप 5 कंपनियों का कब्जा है। इनमें सैमसंग, शियोमी, वीवो, ओप्पो और लेनोवो शामिल हैं। वर्ष 2017 के तीसरे क्वार्टर में सभी कंपनियों ने मजबूत ग्रोथ दर्ज की है। हालांकि पूरे बाजार के 50 फीसदी पर सैमसंग और शियोमी काबिज हैं। पहले नंबर पर सैमसंग है और दूसरे नंबर पर शियोमी, जिसके शिपमेंट में 290 फीसदी का इजाफा हुआ है। कैनालिस रिसर्च एनालिस्ट ईशान दत्त ने कहा कि इन नतीजों के चलते भारतीय मार्केट की क्षमताओं को लेकर जो शंका के बादल आए थे वो पूरी तरह से साफ हो गए हैं। भारत में इस समय करीब 100 ब्रांड मोबाइल का बिजनेस कर रहे हैं। भारत में इस बिजनेस में किसी तरह की बाधा नहीं है इसलिए ग्रोथ बढ़ती रहेगी। सस्ते स्मार्टफोन और एलटीई तकनीक ने सेल को बूस्ट किया है। 

बाजार में मजबूत है सैमसंग, ओप्पो और वीवो के फोन
शियोमी की ग्रोथ एक बेहतरीन उदाहरण है कि कैसे एक ऑनलाइन ब्रांड बड़े ही प्रभावशाली ढंग से ऑनलाइन बाजार में अपनी जगह बना लेता है। मगर शियोमी का फोकस सस्ते फोन पर है। यह अभी मिड रेंज यानी 15 हजार से 20 हजार के फोन मार्केट में ही मौजूदगी दर्ज करा रहा है। वहीं सैमसंग, ओप्पो और वीवो काफी मजबूत हैं। हमें उम्मीद है कि इसके बावजूद शियोमी अपनी इनोवेशंस की बदौलत एक साल से कम समय में ही सैमसंग को पीछे छोड़ देगी।

Advertising