ऑस्ट्रेलिया से सस्ते दाम पर एलएनजी आयात बढ़ाने का इच्छुक है भारत: प्रधान

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2019 - 09:45 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत अपनी बढ़ती ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने लिए ऑस्ट्रेलिया से तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) का आयात बढ़ाने का इच्छुक है लेकिन वह चाहता है कि उसे यह गैस सस्ते दाम पर उपलब्ध हो। 

आधिकारिक बयान में यहां कहा गया है कि पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने ऑस्ट्रेलिया के संसाधन मंत्री मैथ्यू कैनवान से बुधवार को मुलाकात की और ऊर्जा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की। बयान के अनुसार दोनों मंत्रियों ने द्विपक्षीय रिश्तों में ऊर्जा और संसाधनों के महत्व पर जोर दिया और भारत के बढ़ते ऊर्जा बाजार तथा ऑस्ट्रेलिया में प्राकृतिक संसाधनों खासकर कोयला, एलएनजी की प्रचुर उपलब्धता को देखते हुए सहयोग का दायरा बढ़ाने पर सहमति जतायी। भारत पहले से दीर्घकालीन अनुबंध के तहत आस्ट्रेलिया से 14.4 लाख टन सालाना एलएनजी का आयात कर रहा है।

बयान के अनुसार, ‘‘भारत की गैस आधारित अर्थव्यवस्था की दिशा में पहल को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया से एलएनजी आयात बढ़ाने की काफी गुंजाइश है।'' भारत ने 2030 तक कुल ऊर्जा इस्तेमाल में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी मौजूदा 6.23 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा है। इससे प्रदूषण फैलाने वाले हाइड्रोकार्बन के उपयोग में कमी आएगी। 

बयान के अनुसार प्रधान ने ऑस्ट्रेलियाई मंत्री से कहा कि भारतीय ग्राहक कीमत को लेकर काफी संवेदनशील है और इसीलिए इस क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए आयातित एलएनजी का सस्ता होना महत्वपूर्ण होगा। हालांकि, इस बारे में उन्होंने विस्तार से कुछ नहीं कहा। हाजिर बाजार में उपलब्ध गैस के दाम में गिरावट को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया जैसे आपूर्तिकर्ताओं से दीर्घकालीन एलएनजी आयात अनुबंधों की कीमत को लेकर फिर से बातचीत की मांग तेज हो रही है। इस लिहाज से उक्त टिप्पणी महत्वपूर्ण है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News