कोविड-19 के प्रतिकूल प्रभाव से निपटने को प्रतिबद्ध है भारत: गंगवार

Saturday, Jun 05, 2021 - 06:24 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा है कि भारत महामारी के प्रभाव से निपटने तथा उससे मजबूत होकर उबरने के लिए प्रतिबद्ध है। गंगवार ने शुक्रवार शाम अंतरराष्ट्रीय श्रम सम्मेलन के 109वें सत्र के तहत गुट निरपेक्ष आंदोलन के श्रम मंत्रियों की वर्चुअल बैठक को संबोधित करते हुए यह बात कही। गंगवार ने कहा कि महामारी की वजह से दुनिया में जीवन और आजीविका का नुकसान हुआ, अर्थव्यवस्थाएं सुस्त हुई हैं और समाज के सभी वर्गों विशेषरूप से कमजोर तबके पर प्रतिकूल असर पड़ा है। 

मंत्री ने कहा कि कि स्वास्थ्य सेवा प्रणाली, सामाजिक संरक्षण और रोजगार सृजन के लिए अधिक बेहतर समर्थन सुनिश्चित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकारों को महामारी से निपटना होगा और नीतिगत स्तर पर प्रभावी प्रतिक्रिया देनी होगी। इससे कारोबार निरंतरता, आय सुरक्षा और सभी के लिए बेहतर स्थिति सुनिश्चित की जा सकेगी। गंगवार ने कहा कि भारत ने बड़ा टीकाकरण अभियान चलाया है और अभी तक 22.3 करोड़ लोगों को टीका लगाया गया है। उन्होंने कहा कि लोगों के जीवन और आजीविका में असाधारण बदलाव आया है और कामकाज के तरीके के लिए नया रवैया अपनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि डिजिटल मंचों के इस्तेमाल से चुनौतियों तो आई हैं लेकिन इससे अवसर भी पैदा हुए हैं। 

श्रम मंत्री ने कहा कि भारत ने गिग और प्लेटफॉर्म श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा के लिए कानूनी रूपरेखा बनाई है। गिग श्रमिक से तात्पर्य जो घंटों के हिसाब से या अस्थायी रोजगार करता है। वहीं ऑनलाइन मंच के जरिए लोगों या संगठनों को विशेष सेवाएं प्रदान करने वाले संगठन में काम करने वाले व्यक्ति को प्लेटफॉर्म वर्कर कहा जाता है। 

jyoti choudhary

Advertising