मोदी सरकार के लिए राहतः ईज ऑफ डुइंग बिजनेस में भारत टॉप 20 देशों की सूची में शामिल

Sunday, Sep 29, 2019 - 06:12 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सुस्त अर्थव्यवस्था को लेकर आलोचनाएं झेल रही मोदी सरकार के लिए राहत की खबर है। ईज ऑफ डुइंग बिजनेस के क्षेत्र में भारत उन 20 देशों की सूची में शामिल हो गया है, जिसने सबसे अधिक सुधार किया है। चार क्षेत्रों में- नया बिजनेस शुरू करना, दिवालियेपन का समाधान करना, सीमा पार व्यापार और कंस्ट्रक्शन परमिट्स में भारत ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को आसान किया है, जिसके चलते विश्व बैंक की सूची में भारत टॉप 20 देशों में शामिल रहा। गौरतलब है कि विश्व बैंक ईज ऑफ डुइंग बिजनेस की फाइनल लिस्ट 24 अक्टूबर को जारी करेगा।

इन देशों ने भी किया अच्छा प्रदर्शन
विश्व बैंक ने कहा कि टॉप 20 की सूची 10 विभिन्न नियामक क्षेत्रों में सुधार पर आधारित है। भारत के अतिरिक्त अच्छा प्रदर्शन करने वाले देशों की सूची में चीन, म्यांमार और बांग्लादेश शामिल है। पिछले साल यानी 2018 में भारत इस सूची में 77वें स्थान पर था, 2017 में भारत 100वें स्थान पर था और अब अर्थव्यवस्था में सुस्ती को लेकर आलोचनाएं झेल रही केंद्र सरकार के लिए टॉप 20 में शामिल होना राहत भरी खबर है।  

ऐसा है पाकिस्तान का हाल
वहीं बात अगर पाकिस्तान की करें, तो पाकिस्तान ने छह क्षेत्रों में सुधार किया है। इनमें नया बिजनेस शुरू करना, कंस्ट्रक्शन परमिट्स के साथ डीलिंग, संपत्तियों का रजिस्ट्रेशन, करों का भुगतान करना और सीमा पार व्यापार को बढ़ावा देना शामिल है। 

इसलिए आसान हो गया है बिजनेस करना
रिपोर्ट के मुताबिक, इन-कॉर्पोरेशन फॉर्म और इलेक्ट्रॉनिक मेमोरेंडम ऑफ एसोसिएशन को भरने में लगने वाली फीस को खत्म किए जाने के कारण अब नया बिजनेस शुरू करना आसान हो गया है। 

भारत ने 48 सुधारों को किया लागू
साल 2003-04 से भारत ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए 48 सुधारों को लागू किया है। विश्व बैंक के मुताबिक भारत की इस साल की उपलब्धि कई सालों के सुधार के प्रयास पर टिकी हुई है। 

jyoti choudhary

Advertising