दो साल में अपना निवेश 10 प्रतिशत बढ़ाएंगी भारतीय कंपनियां: बाकर मैकेंजी

Tuesday, Feb 19, 2019 - 06:38 PM (IST)

नई दिल्लीः देश की मध्यम से बड़े आकार की ज्यादातर कंपनियां राजनीतिक अनिश्चितता के बावजूद अगले दो साल में अपना निवेश 10 प्रतिशत बढ़ाएंगी। वैश्विक विधि कंपनी बाकर मैकेंजी ने मंगलवार को यह बात कही। यहां मीडिया गोलमेज में बाकर मैकेंजी ने कहा, ‘‘राजनीतिक अनिश्चितता के बावजूद भारत में 100 सी सुइट कार्यकारियों के पल्स सर्वे में यह निष्कर्ष सामने आया है कि मध्यम से बड़े आकार की 75 प्रतिशत से अधिक कंपनियां अगले दो साल में अपना निवेश कम से कम 10 प्रतिशत बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं।’’

विधि कंपनी के अनुसार इस सकारात्मक धारणा की वजह कारोबार सुगमता, देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शासन, माल एवं सेवा कर (जीएसटी) तथा दिवाला एवं शोधन अक्षमता संहिता का क्रियान्वयन है। बाकर मैकेंजी ने कहा कि विदेश में किया जाने वाला निवेश काफी हद तक अनुमानित है। वहीं देश में निवेश की बात है तो कई अंतरराष्ट्रीय बहुराष्ट्रीय कंपनियां भारत में निवेश को लेकर काफी उत्साहित हैं। ज्यादातर निवेशक भारत और चीन को अपने सबसे अधिक महत्वपूर्ण निवेश बाजारों के रूप में देखते हैं।  

बाकर मैकेंजी इंडिया प्रैक्टिस के वैश्विक प्रमुख अशोक लालवानी ने कहा, ‘‘पिछले चार पांच साल में भारत में निवेश को लेकर रुचि काफी बढ़ी है। इसकी वजह मोदी और कारोबार सुगमता है। साथ ही जीएसटी और आईबीसी है। यह भी तथ्य है कि भारत की वृद्धि दर अन्य बाजारों की तुलना में ऊंची है।      
 

jyoti choudhary

Advertising