भारत ने अमरीका से फलों की निर्यात प्रक्रिया को आसान बनाने की रखी मांग

Sunday, Oct 29, 2017 - 12:07 AM (IST)

नई दिल्लीः  भारत और अमरीका ने द्विपक्षीय व्यापार में विविधता लाने और बढ़ते हुए व्यापार घाटे के मुद्दों पर भी ध्यान देने के लिए सहमत हुए हैं। अमरीकी यात्रा पर पहुंचे वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने अमरीका से आम और अनार के निर्यात की प्रक्रियाओं को भी आसान बनाने की मांग की है।

इस दौरान वाणिज्य मंत्री ने अमरीकी कंपनियों से भारत में मेक इन इंडिया नीति का लाभ उठाने के लिए भारत में विनिर्माण इकाइयां लगाने की अपील की। भारत अमरीका वाणिज्यिक वार्ता के प्रारंभ में अमरीकी वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस ने द्विपक्षीय व्यापार में विस्तार की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने व्यापार संतुलन का मुद्दा भी उठाया था। भारत चाहता है कि अमरीका भारत से आने वाले फालों की खेप साफ सफाई व गुणवत्ता को स्वीकृति-पूर्व प्रमाण के लिए भारत के राष्ट्रीय पादप संरक्षण संगठन को मान्यता प्रदान करे, क्योंकि यह संगठन इसमें पूरी तरह सक्षम है। 

प्रभु ने भारतीय अनार और अंगूर के अमरीका में आयात की राह में बाधाएं दूर करने की दिशा में प्रगति का जिक्र करते हुए कहा कि अमरीका के लोगों को ये फल भी मिलने ही चाहिए। वाणिज्य मंत्री ने कृत्रिम निगरानी, विद्युत चालित वाहनों और उड्डयन क्षेत्र में अमरीका से प्रौद्योगिकी प्राप्त करने की इच्छा प्रकट की।

 

Advertising