भारत बिल-पे से बिल भरने में 75% की बढोतरी

Friday, Apr 13, 2018 - 04:42 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एन.पी.सी.आई.) द्वारा सभी तरह के बिलों के भुगतान के उद्देश्य से संचालित भारत बिल-पे के जरिए इस वर्ष मार्च में 3.15 करोड़ बिल पेमेंट किए गए जो पिछले वर्ष मार्च के 1.8 करोड़ लेनदेन की तुलना में 75 प्रतिशत अधिक है। भारत बिल पेमेंट सिस्टम के अनुसार, उपभोक्ता अभी इसके जरिए बिजली, जल, डीटीएच, टेलीकॉम और गैस पाइप लाइन के बिल भर सकते हैं। 

ग्राहक अभी कई तरीके से बिल भर रहे हैं जिनमें इंटरनैट बैंकिंग, वैबसाइट, मोबाइल बैंकिंग, मोबाइल एप्प, बैंक की शाखाओं के साथ ही नकद जमा केन्द्र आदि शामिल हैं। इसके अतिरिक्त डेबिट कार्ड, मोबाइल बैंकिंग वॉलेट, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) आदि है। बिल भुगतान किए जाने के तत्काल बाद ग्राहक को एसएमएस या ई-मेल के जरिए भुगतान के बारे में जानकारी दी जाती है।

भारत बिल पेमेंट सिस्टम के मुख्य परियोजना अधिकारी ए.आर. रमेश ने जारी बयान में कहा कि ग्राहकों के बीच उनके प्लेटफॉर्म की लोकप्रियता इसलिए बढ़ रही है कि कहीं भी बिल भुगतान करने का यह सबसे सुरक्षित माध्यम है। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन के साथ ही एजेंट के माध्यम से भी बिल भुगतान किया जा रहा है। अब तक 17 लाख एजेंट भारत बिल पेमेंट के लिए काम कर रहे हैं।  

jyoti choudhary

Advertising