एशियाई देशों में सबसे अधिक YOUTUBE यूजर्स की संख्या में भारत शामिल

Wednesday, Apr 24, 2019 - 07:09 PM (IST)

नई दिल्ली: एशिया दुनियाभर में स्मार्टफोन का सबसे बड़ा बाजार है। इसलिए विडियो प्लेटफॉर्म यू ट्यूब के पांच सबसे मुफीद बाजार एशिया में पाए गए हैं। जिनमें यू ट्यूब की कमाई की रफ्तार बेहद तेज है। यह पांचों देश दुनियाभर में उपयोगकर्ताओं की संख्या और सेवाओं के इस्तेमाल दोनों ही मामलों में सबसे आगे हैं। यू ट्यूब में एशिया प्रशांत के क्षेत्रीय निदेशक अजय विद्यासागर ने कहा है कि यू ट्यूब पर विडियो देखने में समय खर्च करने के वाले पांच सबसे बड़े बाजार एशिया में हैं। इन देशों में भारत, इंडोनेशिया, जापान, थाईलैंड और वियतनाम शामिल हैं। 

अजय विद्यासागर का कहना है कि पांचों देशों में साल दर साल आधार पर ग्रोथ लेवल रेट दहाई आंकड़े में और कुछ मामलों में तो तिहाई आंकड़े में हैं। मोबाइल पर यू ट्यूब देखनेवालों की संख्या में गजब का इजाफा हुआ है। यह क्षेत्र में कंपनी के लिए गेम चेंजर साबित हुआ है। उल्लेखनीय है कि हाई स्पीड इंटरनेट के आने से यू ट्यूब के विडियो कंटेंट तक उपयोगकर्ताओं की पहुंच तुलनात्मक रूप से बेहद आसान हुई है। क्योंकि पहले लोग टेलिविजन पर ही निर्भर थे। 

यू ट्यूब के पास दुनियाभर में एक अरब से अधिक उपयोगकर्ता हैं। विद्यासागर ने कहा है कि पिछले कुछ वर्षों में भारत में गजब का बदलाव देखने को मिला है। भारत में लगभग 85 फीसदी उपयोगकर्ता यू ट्यूब को मोबाइल पर देखते हैं। हमने पिछले साल मोबाइल पर यू ट्यूब देखने मामले में तिहाई आंकड़े में ग्रोथ देखा है। दक्षिणपूर्व एशिया के देशों जैसे थाईलैंड और इंडोनेशिया भी इसी राह पर हैं। 

Yaspal

Advertising