''कारोबार बढ़ाने के लिए मैक्सिको और भारत के बीच समझौते पर चर्चा''

Saturday, Dec 10, 2016 - 05:07 PM (IST)

इंदौरः भारत में मैक्सिको की राजदूत मेल्बा प्रिआ ने आज कहा कि द्विपक्षीय कारोबार बढ़ाने के लिए मैक्सिको और भारत के बीच एेसे समझौते की कोशिश की जा रही है जिससे कुछ चिन्हित उत्पाद दोनों देशों के बाजार में बेहतर तरीके से पहुंच सकें। मेल्बा यहां प्रतिष्ठित स्कूल डेली कॉलेज के 146वें वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुईं। 

समारोह के बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा, ‘एेसे समझौते को लेकर दोनों पक्षों में चर्चा जारी है जिसके तहत मैक्सिको और भारत एक-दूसरे के कुछ उत्पादों की पहचान करें। फिर इन उत्पादों को दोनों देशों के बाजार में बेहतर हालात में बेचने का वातावरण बनाया जाए।’ उन्होंने यह भी बताया कि पर्यटन और कारोबारी गतिविधियों के लिए भारत से मैक्सिको पहुंचने वाले लोगों की तादाद में लगातार इजाफा हो रहा है।   

मैक्सिको की राजदूत ने नोटबंदी को लेकर पूछे गए एक सवाल पर कहा कि 500 और 1,000 रुपए के पुराने नोटों को बंद करने के कारण कुछ देेशों के भारत स्थित राजदूतावासों, परदेशी पर्यटकों और इलाज कराने के लिए भारत आने वाले विदेशी नागरिकों को भी थोड़ी परेशानियां हो रही हैं लेकिन 157 विदेशी राजनयिक मिशनों की अगुवाई करने वाले डिप्लोमेटिक कॉप्र्स के डीन और डॉमिनिक गणराज्य के राजदूत फै्रंक हैंस डैनेनबर्ग कैस्टेलानोस नोटबंदी के संबंध में लगातार भारतीय प्रशासन के संपर्क में बने हुए हैं। उन्होंने कहा, ‘हम (राजदूत) भारत में इस देश के हालात से तालमेल बनाकर रहते हैं। मैं भी नोटबंदी के बाद आम लोगों की तरह बैंक की कतार में खड़ी हुई थी। हालांकि, अगर मैं चाहती तो मुझे कतार में नहीं खड़ा होना पड़ता। मैंने कतार में खड़े कई आम लोगों से बात भी की थी। यह रोचक अनुभव था।’  

Advertising