लंबे वीकेंड पर छोटी छुट्टियां मनाने निकलेंगे लोग

Wednesday, Aug 10, 2016 - 07:15 PM (IST)

नई दिल्लीः इस बार स्वतंत्रता दिवस सोमवार को पडऩे तथा कई जगह रक्षाबंधन की भी छुट्टी होने के कारण लंबे वीकेंड पर छोटी छुट्टियों पर जाने वालों की तादाद पिछले साल 15 अगस्त के समय की तुलना में 42 फीसदी ज्यादा होगी। रक्षाबंधन 18 को है और ऐसे में आगामी मंगलवार और बुधवार की 2 दिन की छुट्टी लेकर लोग पूरे 6 दिन के लिए बाहर घूमने का कार्यक्रम बना सकते हैं। 

 

उद्योग संगठन एसोचैम ने एक त्वरित सर्वेक्षण रिपोर्ट में बताया कि 13 अगस्त शनिवार से 18 अगस्त तक के लंबे वीकेंड पर कई लोग विभिन्न घरेलू पर्यटन स्थलों पर जाने का कार्यक्रम बना रहे हैं। एक ही सप्ताह में 2 छुट्टी होने से कामकाजी युगल छोटी छुट्टी की तैयारी में हैं। यहां तक कि यदि कोई 16 और 17 अगस्त के साथ 19 की भी छुट्टी लेता है तो उसे पूरे 9 दिन की छुट्टी मिल जाती है। एसोचैम ने दिल्ली, मुंबई, बैंगलूर, चेन्नई, कोलकाता, जयपुर, चंडीगढ़, लखनऊ और अहमदाबाद जैसे बड़े शहरों के 350 टूअर ऑपरेटरों के बीच कराए गए सर्वेक्षण के आधार पर यह बात कही है। इसके साथ ही होटल उद्योग से मिले फीडबैक को भी रिपोर्ट तैयार करने में महत्त्व दिया गया है। 

 

ट्रैवेल एजैंसियों और होटल मालिकों का कहना है कि अधिकतर लोग प्राकृतिक तथा ऐतिहासिक सुंदरता वाले शहरों जयपुर, मनाली, शिमला, मसूरी, नौनीताल, गोवा और माऊंट आबू के लिए बुकिंग करा रहे हैं। इनके अलावा आगरा, भरतपुर पक्षी विहार, धर्मशाला, हरिद्वार, जयपुर, जिम कॉर्बेट, लैंड्सडाऊन, मथुरा एवं वृंदावन, ऋषिकेश और वैष्णो देवी के लिए भी अच्छी संख्या में बुकिंग हुई है। अनुमानत: 18 से 20 लाख लोगों की इस वीकेंड पर छोटी छुट्टी पर जाने की तैयारी है। 

 

दिल्ली-एनसीआर के 46 प्रतिशत कामकाजी युगल नजदीकी पर्यटक स्थलों का रुख कर रहे हैं। मुंबई के लोग महाबलेश्वर, खांडवा, लोनावला तथा मथेरना को तरजीह दे रहे हैं। जो लोग ज्यादा खर्च करने में सक्षम हैं उन्होंने थाईलैंड, मॉरिशस, मलेशिया, हांगकांग, सिंगापुर और दुबई जैसे अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थलों की बुकिंग कराई। वैष्णो देवी के अलावा धर्मस्थलों में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर, राजस्थान के खाटू श्याम, उदयपुर, अष्टविनायक तथा चार धाम जाने वालों की संख्या भी अच्छी खासी है। सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वालों में 62 प्रतिशत की पसंद हिल स्टेशन रही। इसके बाद समुद्र तटों तथा ऐतिहासिक स्थलों का स्थान रहा। घरेलू पर्यटकों के बीच भी रात्रि शिविर, ट्रैकिंग, जंगल भ्रमण, कैंपिंग तथा राटिंग जैसे एडवेंचरों की लोकप्रियता बढ़ रही है।

Advertising