आजादी के मौके पर यूट्यूब पर फ्री में सीखिए मार्केटिंग के गुण

Saturday, Aug 14, 2021 - 11:43 AM (IST)

नई दिल्ली। भारत के नामी एड-टेक स्टार्ट-अप बड़ा बिजनेस, जिसे दुनिया में सबसे किफायती उद्यमिता प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है | आगामी 15 अगस्त को उभरते हुए उद्यमियों के लिए 'मार्केटिंग का महाकुंभ' नामक एक मुफ्त वेबिनार आयोजित कर रहा है। 

स्वतंत्रता दिवस पर कंपनी 'बड़ा बिजनेस' के सी ईओ विवेक बिंद्रा “मार्केटिंग का महाकुम्भ” नाम से उधमियों के लिए मार्केटिंग रणनीतियों की फ्री में ट्रेनिंग देनें जा रहे हैं | इस ट्रेनिंग कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छोटे शहरों से आए या फिर कम आय वाले लोगों को आत्मनिर्भर बनाना है।

यह वेबिनार दोपहर 12 बजे से 2  बजे तक लोकप्रिय मोटिवेशनल स्पीकर और  बिजनेश कोच व बड़ा बिजनेस के संस्थापक डॉ विवेक बिंद्रा द्वारा किया जाएगा। इसे डॉ. विवेक बिंद्रा के YouTube चैनल पर देखा जा सकता है | 

'मार्केटिंग का महाकुंभ' नमक इस वेबिनार में मुख्य तौर पर मार्केटिंग की मुख्य रणनीतियों गुरिल्ला मार्केटिंग, सर्विस प्रेजेंटेशन, वैल्यू एज मार्केटिंग, मोमेंट मार्केटिंग, अंडरकवर मार्केटिंग अनेक मार्केटिंग रणनीतियों को समझाना है। ये नए जमाने की कम-लागत वाली मार्केटिंग तकनीकें हैं जो डिजिटल-फ्रेंडली व इच्छुक उद्यमियों, सोलोप्रेन्योर को अपने व्यवसाय को शुरू करते  या बढ़ाने की कोशिश करते समय आने वाली बाधाओं से उबरनें में मदद करेंगी।

उधमी को एक संगठित मार्केटिंग रणनीति स्थापित करने के तरीके को समझने से मार्केटिंग दृष्टिकोणों के बारे में सटीक निर्णय लेने में मदद करती है। इसलिए, मार्केटिंग का महाकुंभ के साथ बड़ा बिजनेश  उभरते उद्यमियों तक पहुंचना चाहता हैं और उन्हें  नवीनतम और सबसे प्रासंगिक मार्केटिंग तकनीकों की विस्तृत समझ के साथ मदद करना चाहते हैं। यह बिक्री और लाभ बढ़ाने में मदद करेंगे |

बड़ा बिजनेश ने हाल ही में यू ट्यूब पर 'लीडर शिप लेसन” के सबसे बड़े लाइव व्यूअर' वीडियो के लिए अपना छठा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का खिताब जीता है। यह वीडियो डॉ. बिंद्रा द्वारा संचालित 'बिजनेश योगा विथ भगवत गीता' पर एक लाइवस्ट्रीमिंग वेबिनार से जुड़ा हुआ था। 

गौतलब है कि विवेक बिंद्रा सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हैं | इनके यू ट्यूब पर 17.2 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हैं | इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कंपनी ने हाल के महीनों में अपने ऐप प्लेटफॉर्म पर पेड यूजर के मामले में अभूतपूर्व वृद्धि की है।

Deepender Thakur

Advertising