भारत-चीन में बढ़ीं कारोबारी नजदीकियां, अमरीका पर ठोका टैरिफ और भारत की एंट्री फ्री

Wednesday, Jun 27, 2018 - 11:43 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः चीन ने भारत सहित मध्य एशियाई देशों से आने वाले कुछ प्रोडक्ट पर इंपोर्ट ड्यूटी घटा दी है जो 1 जुलाई से प्रभाव में आ जाएगी। इससे यहां के प्रोडक्ट को चीन के बाजार में आसान एंट्री मिल पाएगी।

चीन की आधिकारिक मीडिया के हवाले से जारी खबर के मुताबिक भारत, दक्षिण कोरिया, बंगलादेश, लाओस और श्रीलंका से आने वाले सोयाबीन पर चीन किसी तरह की इंपोर्ट ड्यूटी नहीं लगाएगा। पहले ये 3 प्रतिशत थी। रिपोर्ट के मुताबिक इन देशों से आने वाले कैमिकल, एग्रीकल्चर प्रोडक्ट, मैडीकल सप्लाई, क्लोदिंग, स्टील और एल्यूमीनियम प्रोडक्ट पर भी कुछ छूट दी जाएगी। इससे लगता है कि भारत-चीन में कारोबारी नजदीकियां बढ़ रही हैं। चीन ने अमरीका पर जहां टैरिफ ठोका है वहीं भारत की एंट्री फ्री कर दी है।  

भारत के लिए रास्ते खुले 
भारत ये चाहता है कि चीन उसके लिए अपनी अर्थव्यवस्था के दरवाजे और खोले खासतौर पर आई.टी. और फार्मा के लिए। अप्रैल में भारत-चीन के बीच हुई एक वार्ता के दौरान नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने चीन से कहा था कि वह भारत से सोयाबीन और चीनी मंगवाए। चंद दिनों पहले ही चीन ने भारत से गैर-बासमती चावल के आयात को भी मंजूरी दे दी थी।

अमरीका के प्रोडक्ट पर लगाया शुल्क 
चीन की ओर से यह घोषणा ऐसे समय पर आई है जब अमरीका और चीन के बीच सीमा शुल्क को लेकर जंग छिड़ी हुई है। दोनों देश एक दूसरे के प्रोडक्ट पर शुल्क लगा रहे हैं। अमरीका का व्यापार घाटा चीन के साथ 375 अरब डॉलर है, जिसे वह कम करना चाहता है और इसी के लिए अमरीकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने चीन से आने वाले कई प्रोडक्ट पर भारी इंपोर्ट ड्यूटी लगा दी है। चीन ने भी अमरीका को जैसे को तैसा जवाब देते हुए उसके कई प्रोडक्ट पर इंपोर्ट ड्यूटी लगा दी, जिनमें सोयाबीन भी शामिल है। मगर चीन ने भारतीय सोयाबीन को पूरी तरह ड्यूटी फ्री कर दिया है। 
 

jyoti choudhary

Advertising