CCD मामले में नया मोड़ः IT विभाग ने कहा- सिद्धार्थ ने स्वीकार की थी कालाधन रखने की बात

Wednesday, Jul 31, 2019 - 10:00 AM (IST)

नई दिल्लीः आयकर विभाग ने कैफे कॉफी डे (सीसीडी) संस्थापक वी जी सिद्धार्थ के खिलाफ अपनी जांच के दौरान प्रताड़ित करने के आरोपों से मंगलवार को इनकार किया और कहा कि उसके पास उनके जो हस्ताक्षर उपलब्ध हैं वह उस पत्र पर हस्ताक्षर से अलग हैं जिसे सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित किया जा रहा है।
पूर्व डीजी पर लगाया आरोप
आयकर विभाग ने कहा कि सिद्धार्थ ने अपने और अपने प्रतिष्ठानों पर छापों के बाद कुछ आय छिपाकर रखना स्वीकार किया था। सिद्धार्थ कर्नाटक में बेंगलुरू से मंगलुरू जाते समय रास्ते में लापता हो गए थे और उनका शव भी बरामद कर लिया गया है। असत्यापित पत्र में सिद्धार्थ ने कहा है कि आयकर विभाग के पूर्व डीजी की ओर से काफी प्रताड़ित किया गया। यह ‘‘हमारे माइंडट्री सौदे को रोकने के लिए दो अलग-अलग मौकों पर हमारे शेयर जब्त करने और बाद में हमारे कॉफी डे शेयर का अधिकार लेने के तौर पर आया जबकि हमने संशोधित रिटर्न दाखिल कर दिया था।''
विभाग ने आरोपों के किया खारिज
उन्होंने कहा, ‘‘यह बहुत अनुचित था और इससे हमें नकदी का गंभीर संकट झेलना पड़ा।'' आरोपों को खारिज करते हुए विभाग ने एक बयान जारी करते हुए कहा विभाग की ओर से शेयरों की अस्थायी जब्ती की कार्रवाई ‘‘राजस्व हितों'' के संरक्षण के लिए की गई थी जो कि कर अपवंचन के मामलों में एक मानक है। विभाग ने कहा कि उक्त कार्रवाई उस तलाशी या उन छापों के दौरान जुटाए गए विश्वसनीय साक्ष्यों पर आधारित थी जो कि बेंगलुरू स्थित समूह के खिलाफ 2017 में की गई थी।

Supreet Kaur

Advertising