Flipkart और Swiggy के ऑफिस पर आयकर विभाग का छापा, जानिए इसकी वजह

Friday, Jan 08, 2021 - 01:00 AM (IST)

नई दिल्लीः आयकर विभाग ने ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी फ्लिपकार्ट की एक अनुषंगी तथा मोबाइल ऐप के जरिए खाना पहुंचाने वाले वाले मंच स्विगी पर बोगस इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) तथा इनसे जुड़े कुछ वेंडरों द्वारा कर चोरी को लेकर छापेमारी की है। आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। 

दोनों कंपनियों ने मीडिया से कहा कि वे कर अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग कर रही हैं और वे पूरी तरह कानून का अनुपालन करती हैं। कर अधिकारियों ने कहा कि बेंगलुरु में दो इकाइयों... इंस्टाकार्ट और स्विगी के कार्यालयों तथा उनसे जुड़े वेंडरों के कार्यालय पर बुधवार और बृहस्पतिवार को छापेमारी की गई। इंस्टाकार्ट फ्लिपकार्ट की लॉजिस्टिक्स इकाई ईकार्ट का संचालन करती है। 

सूत्रों ने बताया कि यह छापेमारी बोगस आईटीसी दावों तथा कर चोरी के मामलों में की गई है। सूत्रों ने बताया कि यह छापेमारी मुख्य रूप से इन ई-कॉमर्स कंपनियों के मंच से जुड़े खाद्य सामान उपलब्ध कराने वालों के खिलाफ जांच के सिलसिले में की गई है। लेकिन प्रमाण आधारित जांच के लिए आयकर विभाग को दोनों कंपनियों के परिसरों पर छापेमारी करनी पड़ी। दस्तावेज जुटाने के लिए यह कार्रवाई की गई है। 

Pardeep

Advertising