अगर आप पासवर्ड करते हैं सांझा, तो आपके लिए हो सकता है खतरा!

punjabkesari.in Friday, Feb 05, 2016 - 05:06 PM (IST)

नई दिल्लीः आयकर विभाग ने आज करदाताओं को सावधान करते हुए कहा कि वे अपने ई-मेल के पिन और पासवर्ड कभी किसी के साथ सांझा न करें क्योंकि वह कभी एेसी जानकारी नहीं मांगता। 

 

विभाग ने एक बयान में कहा कि वह यह सुनिश्चित करना चाहता है कि सभी करदाता इस बारे में जागरूक हों कि विभाग ई-मेल पर करदाता की गोपनीय एवं वित्तीय सूचना कभी नहीं मांगता है।  

 

बयान में कहा गया है, "आयकर विभाग ई-मेल के जरिए क्रैडिट कार्ड, बैंक या अन्य वित्तीय खातों के पिन नंबर, पासवर्ड या इसी तरह की सूचनाएं कभी नहीं मांगता।"  उन्होंने कहा, "आयकर विभाग करदाताओं से अपील करता है कि वे एेसे किसी मेल का जवाब न दें और अपने क्रैडिट कार्ड, बैंक या अन्य वित्तीय खातों से जुड़ी सूचनाएं सांझा न करें।"

 

आयकर विभाग ई-गवर्नेंस पहलों के उपयोग में बहुत आगे है। करदाताओं को ज्यादातर सूचनाएं ई-मेल और एसएमएस के जरिए दी जाती हैं। विज्ञप्ति में कहा गया है, "विभाग धोखाधड़ी करने वालों द्वारा आयकर विभाग के नाम से गुमराह करने वाले ई-मेल से करदाताओं को बचाने के लिए बेहद संवेदनशील और जागरूक रहता है।" इस बयान में कहा गया कि सभी करदाता एेसे धोखाधड़ी वाले ई-मेल की जानकारी इंसिडेंट एट सीईआरटी-इन डॉट आेआरजी डॉट इन पर भेजें जो भारत सरकार एेसी धोखाधडिय़ों से निपटने से जुड़ी एजेंसी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News