दूरसंचार कंपनियों की उपभोक्ता सेवा आय दिसंबर तिमाही में 10.5% घटी

Saturday, Apr 08, 2017 - 04:06 PM (IST)

नई दिल्लीः दूरसंचार कंपनियों की उपभोक्ता सेवाओं मसलन मोबाइल टैलीफोनी तथा डेटा आमदनी पिछले साल अक्तूबर-दिसंबर तिमाही में इससे पिछली तिमाही की तुलना में 10.5 प्रतिशत घटकर 37,284 करोड़ रुपए रह गई। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने यह जानकारी दी है। इससे पिछली तिमाही यानी जुलाई सितंबर-2016 में कंपनियों की इन्हीं सेवाओं से कुल आय 41,681 करोड़ रुपए रही थी।   

दूरसंचार क्षेत्र में इससे पहले अप्रैल-जून तिमाही में कुल मिलाकर दूरसंचार सेवाओं की बिक्री से 44,754 करोड़ रुपए का समायोजित सकल राजस्व प्राप्त किया गया। मौजूदा दूरसंचार आपरेटरों ने नई कंपनी रिलायंस जियो की मुफ्त सेवाओं की पेशकश को उनकी तिमाही आय में गिरावट के लिए दोषी ठहराया है। 

रिलायंस जियो ने पिछले साल जुलाई से ही परीक्षण की शुरूआत करते हुए अपनी निःशुल्क 4जी सेवाएं शुरू कर दी थी। परीक्षण के दौरान ही उसके 15 लाख ग्राहक बन गए। 5 सितंबर से कंपनी ने वाणिज्यक तौर पर अपनी सेवाओं की शुरूआत की और मात्र 170 दिन में ही उसके ग्राहकों का आंकड़ा 10 करोड़ तक पहुंच गया। इस दौरान रिलायंस जियो ने निःशुल्क 4जी सेवाएं दी जबकि अन्य दूरसंचार कंपनियां इसके साथ प्रतिस्पर्धा से जूझती रहीं। दूरसंचार कंपनियों को इस दौरान अपने समायोजित सकल राजस्व के आधार पर सरकारी लाइसेंस फीस और अन्य शुल्क भी चुकाने पड़े।   

ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक अक्तूबर से दिसंबर तिमाही में लाइसेंस फीस घटकर 3,698 करोड़ रुपए रह गई जो कि जुलाई सितंबर तिमाही में 4,091 करोड़ रुपए थी। 

Advertising