साल 2018 में बिजनेस की दुनिया में हुए कुछ घोटाले तो कहीं हुई बड़ी घटनाएं

punjabkesari.in Wednesday, Dec 19, 2018 - 04:08 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः 2018 में बिजनेस की दुनिया में कई बड़ी घटनाएं हुईं। इसमें कुछ विवाद थे तो कुछ घोटाले। कॉर्पोरेट वर्ल्ड में बैंकिंग सेक्टर में बहुत ज्यादा उठापटक रही। जानिए 2018 में बिजनेस की दुनिया की बड़ी घटनाएं।

PunjabKesari

चंदा कोचर
वीडियोकॉन और आईसीआईसीआई बैंक लोन घोटाले के आरोपों के कारण बैंक की एमडी और सीईओ चंदा कोचर को अपना पद छोड़ना पड़ा। चंदा कोचर पर वीडियोकॉन को लोन देने में पक्षपात का आरोप लगा था। इसमें उनके पति दीपक कोचर के शामिल होने का भी आरोप था। चंदा कोचर के बदले अब संदीप बख्शी को बैंक का नया सीईओ बनाया गया है।

PunjabKesari

IL and FS
IL&FS पर 90 हजार करोड़ रुपए का कर्ज है। कंपनी को नकदी की दिक्कत से झूझना पड़ रहा है। कंपनी ने पूंजी नहीं होने के कारण लोन चुकाने में डिफॉल्ट कर दिया। इसके बाद म्यूचुअल फंड ने एनबीएफसी कंपनियों के शेयरों की बिक्री शुरू कर दी। संकट ज्यादा बढ़ता देख सरकार ने इस कंपनी को बचाने के लिए इसके बोर्ड पर कब्जा कर सदस्य नियुक्त कर दिए। कंपनी को संकट से निकालने की कोशिश जारी है।

PunjabKesari

अनिल अंबानी
अनिल अंबानी रिलायंस एडीएजी के प्रमुख अनिल अंबानी राफेल डील के कारण कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के निशाने पर आ गए। राहुल गांधी लगातार सरकार पर अंबानी को फायदा पहुंचाने के आरोप लगा रहे हैं। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने इस डील की जांच करवाने से इंकार कर दिया। वहीं विपक्ष अभी भी राफेल डील पर संसद की संयुक्त समिति से जांच पर अड़ा है।

PunjabKesari

नीरव मोदी
पंजाब नेशनल बैंक में करीब 13 हजार करोड़ के फ्रॉड का जनवरी 2018 में पता चला था। इससे पहले ही फ्रॉड का आरोपी नीरव मोदी देश छोड़कर भाग चुका था। आरोप है कि उसने अपने मामा मेहुल चोकसी के साथ मिलकर पंजाब नेशनल बैंक को फर्जी लेंटर ऑफ अंडरटेकिंग के जरिए चूना लगाया। अभी दोनों को भारत वापस लाने की कयावद चल रही है।

PunjabKesari

यस बैंक के सीईओ राणा कपूर
रिजर्व बैंक ने यस बैंक के सीईओ राणा कपूर का कार्यकाल आगे बढ़ाने को मंजूरी नहीं दी। इसके बाद बैंक के बोर्ड से कई सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया। बैंक ने अभी नया सीईओ चुनने की प्रक्रिया में है। इसी तरह एक्सिस बैंक की सीईओ शिखा शर्मा ने भी अपने कार्यकाल से पहले ही इस्तीफा दे दिया। उनकी जगह अब अमिताभ चौधरी बैंक के नए प्रमुख होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News