नहीं किया ये काम तो, अगले 6 महीने में बंद हो जाएगा आपका नंबर

punjabkesari.in Sunday, Jul 30, 2017 - 05:35 PM (IST)

नई दिल्लीः आप बीएसएनएल उपभोक्ता हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी सूचना है। अगर आपने हल्के में लिया तो आपको अपने नंबर से हाथ धोना पड़ सकता है। साथ ही दफ्तर के चक्कर काटने पड़ेंगे सो अलग। जी हां सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनल) के तमाम यूजर्स के मोबाइल नंबर फरवरी 2018 तक बंद हो सकते हैं। कंपनी कहना है कि अगर उन्होंने अपने मोबाइल नंबर को आधार से नहीं जोड़ा तो इन्हें बंद कर दिया जाएगा।

एजेंसी की खबरों के मुताबिक बीएसएनएल ने अपने ग्राहकों को मोबाइल नंबर बनाए रखने के लिए आधार नंबर से लिंक करने की बात कही है। बीएसएनएल ओडिसा सर्किल के मुख्य महाप्रबंधक सत्यानंद नाइक ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट के आदेश और टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के निर्देशकों के मुताबिक सभी मौजूदा पोस्टपेड और प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों को अपने फोन नंबरों को ई- केवाईसी के जरिये आधार से जोड़ना जरूरी है।

यह प्रक्रिया 6 फरवरी 2018 तक पूरी हो जानी चाहिए और ऐसा न करने पर नंबर बंद हो जाएंगे।"कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि मौजूदा 56 लाख मोबाइल ग्राहकों में से केवल 3 फीसदी ने ही अब तक अपने नंबर को आधार से जोड़ा है।

24 मार्च को दूरसंचार विभाग ने एक नोटिस जारी किया था जिसमें उन्होंने सभी टेलीकॉम कंपनियों से अपने मौजूदा ग्राहकों के दोबारा सत्यापन के लिए आधार ई-केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य बना दिया था। यह आदेश प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों ही ग्राहकों पर लागू होता है। 

इसमें कहा गया कि ऐसे कनेक्शंस जिन्हें केवल इंटरनेट के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है और इनमें इनकमिंग-आउटगोइंग कॉल नहीं होती, उन्हें भी यूजर्स द्वारा दिए गए दूसरे नंबर से जोड़ने की जरूरत है। 

फरवरी में लोकिती फाउंडेशन द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछा था कि वो एक साल के भीतर देश के सभी मोबाइल फोन यूजर्स के नंबर्स को री-वेरिफाई करे। सरकार ने कहा था कि वो इस जानकारी के लिए आधार नंबर का इस्तेमाल करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News