7 साल में इतनी बदली 15 पैसे वाले बिटकॉइन की कीमत!

Wednesday, May 24, 2017 - 06:18 PM (IST)

नई दिल्लीः दुनिया के 150 देशों में जब रैनसमवेयर का हमला हुआ तो फिरौती में बिटकॉइन की ही मांग की गई। तब से यह आभासी मुद्रा चर्चा में है। दरअसल, यह लोगों को बिना क्रेडिट, क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता या अन्य थर्ड पार्टी के सामान और सेवाओं को खरीदने और मुद्रा का आदान-प्रदान करने की अनुमति देता है। सरकार ने भी इस डिजिटल करेंसी को लेकर आम लोगों की राय मांगी है। बिटकॉइन निवेश के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद है।

जानकारी के अनुसार आज से सात साल पहले एक बिटकॉइन की कीमत 10 से 15 पैसे थी और आज उसकी कीमत डेढ़ लाख रुपये के आसपास है। इसका खुलासा तब हुआ जब बिटकॉइन को चाहने वालों ने सोमवार को इसकी ऐनिवर्सरी पर बिटकॉइन पिज्जा डे मनाया था। इस समारोह की खास बात यह रही कि एक प्रोग्रामर ने दो पापा जॉन्स पिज्जा के लिए 10,000 बिटकॉइन खर्च किए।

अब सवाल यह उठता है कि आखिर महज सात सालों में बिटकॉइन को इतनी जबर्दस्त मजबूती कैसे मिली? इसके जवाब में हैं कि जापान के नए नियम से देश में रिटेलरों को बिटकॉइन लेने की इजाजत मिल गई। यही वजह है कि बिटकॉइन से होने वाले कुल व्यापार में 40 प्रतिशत हिस्सा जापान का है। इसके अलावा, वैश्विक अर्थव्यवस्था में अनिश्चितता की वजह से सामान्य मुद्रा बाजार में मची उथल-पुथल का लाभ भी बिटकॉइन को मिला है। 


 

Advertising