यूरोपीय बाजार में सैमसंग ने एप्पल को पछाड़ा

Saturday, May 12, 2018 - 06:30 PM (IST)

सिंगापुरः साल 2018 की पहली तिमाही में साल-दर-साल आधार पर स्मार्टफोन की बिक्री में 6.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है, जो अबतक किसी एक तिमाही में सबसे बड़ी गिरावट है। वहीं, सैमसंग 1.5 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन की बिक्री कर यूरोपीय बाजार में टॉप पर रही है जबकि एप्पल दूसरे स्थान पर है।

सिंगापुर की मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस के मुताबिक, सैमसंग गैलक्सी एस9 की ऊंची कीमत साथ ही कंपनी द्वारा पहले लांच किए गए गैलक्सी एस8 से कंपनी की औसत बिक्री मूल्य (एएसपी) में पिछले साल की तुलना में आश्चर्यजनक रूप से इजाफा देखने को मिला है। साथ ही इनसे सैमसंग के बिक्री मूल्य में भी 20 फीसदी से अधिक इजाफा हुआ है। 

कैनालिस के विश्लेषक बेन स्टेनटोन ने एक बयान में कहा, 'स्मार्टफोन बाजार तेज वृद्धि दर के बाद एक ठहराव से गुजर रहा है, जो चक्रीय है। यह बाजार में स्थापित कंपनियों की बड़ी चुनौती है और हम उम्मीद करते हैं कि आने वाले सालों में कई छोटे ब्रांड बाजार से बाहर हो जाएंगे।' गौरतलब है कि किफायती और मध्यम खंड के बाजार में हुआवेई और श्याओमी जैसी चीनी खिलाड़ियों की पैठ बढ़ने के कारण सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 15 फीसदी घटी है। 

jyoti choudhary

Advertising