PNB स्कैमः कोर्ट में वकील ने कहा- स्वस्थ नहीं हैं चोकसी, नहीं आ सकते भारत

Monday, Nov 19, 2018 - 11:14 AM (IST)

नई दिल्लीः पीएनबी फ्रॉड के मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी ने भारत न लौटने का नया बहाना बनाया है। उन्होंने कहा है कि वह तीन महीने तक भारत नहीं आ सकते हैं। उनके वकील ने मुंबई की एक अदालत को बताया कि चोकसी यात्रा करने के लिए पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हैं। दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कोर्ट से चोकसी को 'भगोड़ा आर्थिक अपराधी' घोषित करने का अनुरोध किया था। सुनवाई के दौरान वकील ने साफ कहा कि चोकसी स्वस्थ नहीं हैं इसलिए उनका बयान विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रिकॉर्ड किया जाए या फिर ED के अधिकारी एंटीगा जाकर बयान रिकॉर्ड करें। 

3 महीने इंतजार कीजिए 
वकील ने आगे कहा कि ऐसा नहीं तो फिर तीन महीने इंतजार कीजिए, अगर उनकी तबीयत सुधरती है तो वह अपना बयान दर्ज कराने के लिए आएंगे। गौरतलब है कि इसी साल अक्टूबर में ED ने 13,000 करोड़ के लोन फ्रॉड मामले की जांच के दौरान 218 करोड़ की संपत्ति जब्त की थी, जिसमें हीरे और विदेश में फ्लैट शामिल हैं। 

कई विकल्पों पर काम कर रहीं एजेंसियां 
केंद्रीय जांच एजेंसी के मुंबई स्थित क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से PMLA के तहत संपत्तियों को अटैच करने के लिए तीन प्रोविजनल ऑर्डर्स जारी किए गए थे। आपको बता दें कि चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए भारतीय एजेंसियां विभिन्न विकल्पों पर काम कर रही हैं। सितंबर में एंटीगुआ और बारबुडा के विदेश मंत्री ने सुषमा स्वराज को आश्वासन दिया था कि वहां की सरकार इस मामले में पूरा सहयोग करेगी। 

ईडी और सीबीआई को है चोकसी का इंतजार
चोकसी और उनके भतीजे नीरव मोदी का ईडी और सीबीआई को इंतजार है। ईडी ने चोकसी के खिलाफ भगोड़े कानून के तहत समन जारी किया है और उनकी संपत्ति को फ्गूटिव इकोनॉमिक अफेंडर एक्ट 2018 के तहत संपत्ति जब्त की है।

jyoti choudhary

Advertising