यूटिलिटी व्हीकल के मामले में मारुति No.1, महिन्द्रा पिछड़ी

Saturday, Mar 24, 2018 - 10:59 AM (IST)

नई दिल्लीः मारुति-सुजूकी इंडिया लिमिटेड ने यूटिलिटी व्हीकल्स (यू.वी.) के मामले में 7 साल के बाद नं.1 का स्थान हासिल कर लिया है। उसने मार्कीट लीडर महिन्द्रा एंड महिन्द्रा को पछाड़कर उसका 28.6 प्रतिशत हिस्सा हथिया लिया है। जहां तक महिन्द्रा का संबंध है यू.वी. मार्कीट में उसका हिस्सा दिसम्बर 2017 को समाप्त हुए 9 महीनों में 25 प्रतिशत रह गया जो 2012 के वित्त वर्ष में 56 प्रतिशत था जो लगभग एक विजयी आंकड़ा था। फिर भी यह यकीनी है कि महिन्द्रा ने अभी अपनी ‘रेस’ छोड़ी नहीं है।

हाल ही में महिन्द्रा रिसर्च वैली में इन्वैस्ट डे पेशकश समय सीनियर मैनेजमैंट ने ऑटो बिजनैस पर ध्यान केन्द्रित किया। कम्पनी को अपने यू.वी. सैगमैंट से काफी आशाएं हैं। कम्पनी को आशा है कि वह अपने खोए रुतबे को फिर से हासिल कर लेगी। यहां यह बात भी नोट करने वाली है कि जब मारुति अपनी रेंज सुधार कर यू.वी. मार्कीट में अपने पैर जमा रही थी तो उसने तुलनात्मक आधार पर सस्ती यू.वी. गाडिय़ों की रेंज शुरू की जैसे विटारा ब्रेजा और इगनिस, जिन पर महिन्द्रा हक्की-बक्की रह गई।

हुंडई मोटर कम्पनी ने हासिल किया 5वां स्थान
दक्षिणी कोरिया की हुंडई मोटर कम्पनी भी इस क्षेत्र में बड़ी प्रतियोगी है। उसने पिछले 2 सालों में ही यू.वी. मार्कीट में लगभग 5वां स्थान हासिल कर लिया है। टोयोटा मोटर निगम भी मैदान में है जो भारतीय मार्कीट में अपने मौजूदा 12 प्रतिशत के हिस्से को लेकर आगे बढऩा चाहती है। इसलिए महिन्द्रा जो 7 साल पहले इस क्षेत्र में सुप्रीमो था, को उस समय की अपेक्षा अब ज्यादा जद्दोजहद करनी पड़ेगी। शेयर खान लिमिटेड में एक विश्लेषक के अनुसार यदि महिन्द्रा यू.वी. के मामले में अपना मार्कीट हिस्सा 30 प्रतिशत रखने का लक्ष्य मानती है तो यह हासिल किया जा सकता है परन्तु यदि वह 50 प्रतिशत से अधिक का लक्ष्य मानती है तो यह बहुत ही असंभव है। 

Punjab Kesari

Advertising