भारत के लिए राहत, अमेरिका जून तक तेल और व्यापार प्रतिबंधों पर कार्रवाई टाल सकता है

Wednesday, May 08, 2019 - 02:01 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत और अमेरिका व्यापार से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर तुंरत कोई फैसला नहीं लेना चाहते हैं और अब माना जा रहा है कि दोनों देश मई के आखिर तक जिस स्थिति में हैं उसी में बने रहेंगे, जब तक भारत में नई सरकार का गठन नहीं हो जाता। मामले से जुड़े अधिकारियों ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी है। 

भारत यात्रा पर आए अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विलबर रॉस ने ट्रेड विंड्स विजनेस फोरम में भारत के साथ व्यापार असंतुलन वाले मामले में भाषण देते हुए कुछ ऐसा ही संकेत भी दिया है। उन्होंने कहा, "हम इनमें से कुछ बाधाओं को दूर करने को लेकर भारत की प्रतिबद्धता की सराहना करते हैं। नई सरकार के संभवत: जून में आने के बाद मामले के समाधान की उम्मीद है।"  

फिलहाल भारत की चिंता अमेरिका के ईरान पर लगाए गए प्रतिबंध हैं। जिसके तहत भारत सहित अन्य देश ईरान से तेल नहीं खरीद सकते। इन देशों पर दो मई से अमेरिका का ये नियम लागू हो गया है। अगर कोई देश ईरान से तेल खरीदता है तो उसे अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना करना होगा। अधिकारियों के अनुसार भारत ने अमेरिका को स्पष्ट कहा है कि व्यापार से जुड़े मुद्दों सहित रणनीतिक मामले नई सरकार के बनने के बाद ही हल हो पाएंगे।

अमेरिका ने भारत के प्रतिबद्धता की सराहना की
विलबर रॉस ने कहा है कि हम कुछ बाधाओं को दूर करने को लेकर भारत की प्रतिबद्धता की सराहना करते हैं। उनका कहना है कि नई सरकार के संभवत: जून में आने के बाद मामले के समाधान की उम्मीद है। बता दें कि 3 जून को खत्म हो रहे मौजूदा लोकसभा के कार्यकाल से पहले नई सरकार के गठन की संभावना है।

कारोबारी असंतुलन को लेकर अमेरिका की चिंता
अमेरिका चाहता है कि भारत में काम कर रही अमेरिकी कंपनियों के लिए भारत व्यापार करने में हो रही बाधाओं को कम करने की कोशिश करे। अमेरिका के वाणिज्य मंत्री ने उम्मीद जताई है कि नई सरकार इन मसलों का समाधान करने में सक्षम होगी।
 

jyoti choudhary

Advertising