चीन में बैंकों में पैसा डूबने के डर से भारी निकासी कर रहे ग्राहक, इसे रोकने को ड्रैगन लाया नया प्लान

Wednesday, Jul 08, 2020 - 05:19 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने नई व्यवस्था के तहत ऐलान किया है कि खुदरा या बिजनेस क्लाइंट्स को किसी भी तरह की निकासी या जमा पर पहले से विस्तृत जानकारी देनी होगी। ये व्यवस्था फिलहाल दो साल के लिए शुरू कीश गई है और इसका विस्तार झेजियांग और शेन्जेन में भी किया जाएगा। चीन के इस फैसले से करीब सात करोड़ लोगों पर असर पड़ेगा। ऐसा माना जा रहा है कि कोरोनावायरस महामारी की वजह से बैंकों के फंसे हुआ कर्ज बढ़ने की वजह से पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने यह कदम उठाया है।  

बैंकों में फंसे हुए कर्ज में तेज वृद्धि
कई मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि इस साल चीन की आर्थिक वृद्धि पिछले चार दशकों में सबसे धीमी रह सकती है। ऐसे में चीन के बैंकों में फंसे हुए कर्ज में तेज वृद्धि हो रही है। हुबेई और शानक्सी में स्थित दो स्थानीय बैंकों से जब ग्राहक बड़े पैमाने पर निकासी कर रहे थे, तो उसे रोकने के लिए अधिकारियों को हस्तक्षेप करना पड़ा। 

पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत 
चीन ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि व्यवस्थागत जोखिम को काबू करने के लिए इस पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई है। इस प्रोजेक्ट के तहत किसी कारोबारियों को पांच लाख युआन यानि कि 53,26,100 रुपए से ज्यादा के ट्रांजैक्शन पर जानकारी देनी होगी। इसके अलावा आम लोगों को एक लाख युआन से तीन लाख युआन यानि कि दस लाख से लेकर 30 लाख तक की ट्रांसजैक्शन पर जानकारी देनी होगी। हालांकि इस बयान में यह नहीं कहा गया है कि इस तय राशि से ज्यादा राशि होने पर क्या उसे खारिज कर दिया जाएगा। 

jyoti choudhary

Advertising