मेघालय-म्यामांर परियोजना पर काम अगले महीने शुरू होने की उम्मीद

Tuesday, May 30, 2017 - 05:45 PM (IST)

मुंबईः दक्षिण पूर्व एशिया के साथ कनैक्टिविटी को मजबूत बनाने के लिए मेघालय से म्यामांर तक के लिए राजमार्ग पर काम अगले महीने शुरू होने की संभावना है। इस राजमार्ग का निर्माण भारत-म्यांमार-थाईलैंड त्रिपक्षीय समझौते के तहत किया जाना है।  

केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, "हम मेघालय से म्यांमार परियोजना पर काम संभवत: अगले सप्ताह शुरू करेंगे। परियोजना की लागत 5000 करोड़ रुपए की है।" भारत, थाईलैंड व म्यामांर 1400 किलोमीटर लंबी राजमार्ग परियोजना पर काम कर रहे हैं ताकि भारत का सड़क मार्ग से संपर्क दक्षिण पूर्व एशिया से होगा। इससे इस क्षेत्र में कारोबार, स्वास्थ्य, शिक्षा व पर्यटन को बढावा मिलने की उम्मीद है। यहां एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार की बंगलादेश के जरिए म्यांमार तक जलमार्ग संपर्क कायम करने की योजना है जिसमें ब्रह्मपुत्र नदी का इस्तेमाल किया जाएगा। इस परियोजना पर काम भी जल्द पूरा होने की संभावना है।  

गडकरी ने कहा, "जलमार्ग सड़क व रेलवे की तुलना में कहीं अधिक सस्ते हैं और म्यामांर तथा बंगलादेश को भेजा जाने वाला कोई भी जिंस प्रभावी तरीके से भेजी जा सकती है। इसे 2018 से पहले ही पूरा कर लिया जाएगा।" केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जल परिवहन को बढावा देने के लिए केंद्रीय कोष से 2000 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। 111 राष्ट्रीय जलमार्ग में से कम से कम 10 का परिचालन अगले साल तक शुरू करना सरकार के एजेंडे में प्राथमिकता पर है। इस दिशा में गंगा में 5000 करोड़ रुपए का बड़ा काम चल रहा है जिसमें विश्व बैंक की मदद भी है। यह राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या 1 है।

Advertising