रुपए में गिरावट से आयातकों का बिगड़ा कारोबारी खेल, निर्यातकों की हो रही चांदी

Friday, Oct 05, 2018 - 11:44 AM (IST)

नई दिल्लीः पिछले कुछ सप्ताह के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपए में भारी गिरावट और धातु एवं कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से बहुत से आयातकों का कारोबारी खेल बिगड़ गया है। यह आयातर भारी घाटा उठाने के कगार पर है। भले ही आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा हो कि रुपए की इस गिरावट से चिंता की कोई बात नहीं लेकिन इस संकट को नकारा नहीं जा सकता। गौरतलब है कि मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 70 के स्तर तक पहुंच गया, जो अब तक का सबसे न्यूनतम स्तर है। दिन के कारोबार में रुपया 23 पैसे की बढ़त के साथ 69.68 पर खुला था लेकिन थोड़ी ही देर में रुपया गोता लगाते हुए 70 तक जा पहुंचा।

भारतीय रुपए में आई इस गिरावट की प्रमुख वजह तुर्की में जारी वित्तीय संकट को माना जा रहा है। बीते दिन तुर्की की मुद्रा लीरा में 40 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली थी। वहीं डॉलर इंडेक्स में भी तेजी जारी है जो कि 96 के स्तर पर पहुंच गया, जिस वजह से लोग अब डॉलर को सेफ हैवन मान रहे हैं।

आयातकों के लिए बुरी खबर
रुपए में आई इस गिरावट से आयातकों को नुकसान होगा क्योंकि रुपए में गिरावट से भारत आने वाले सामानों की लागत बढ़ जाएगी। जब रुपया कमजोर होता है तब आयातक विशेषकर तेल कंपनियों एवं अन्य आयात निर्भर कंपनियों को डॉलर के बराबर अपने रुपयों की निकासी करनी होती है। दूसरे शब्दों में कमजोर रुपया एक तरह के आयात शुल्क की तर्ज पर काम करता है।

निर्यातकों की चांदी 
ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि रुपए की कमजोरी से सिर्फ नुकसान ही होते हैं, रुपए का कमजोर होना कई मायनों में देश के लिए फायदेमंद भी है। रुपए के कमजोर होने से सबसे बड़ा फायदा निर्यातकों को होता है। रुपए की कमजोरी यानी डॉलर के मजबूत होने से आईटी और फॉर्मा के साथ ऑटोमोबाइल सेक्टर को फायदा होता है। इन सेक्टर से जुड़ी कंपनियों की ज्यादा कमाई एक्सपोर्ट बेस्ड होती है। ऐसे में डॉलर की मजबूती से टीसीएस, इंफोसिस और विप्रो जैसी आईटी कंपनियों को फायदा होता है। वहीं डॉलर की मजबूती से ओएनजीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, ऑयल इंडिया लिमिटेड जैसी कंपनियों को भी फायदा होता है क्योंकि ये डॉलर में फ्यूल बेचती हैं।
 

jyoti choudhary

Advertising