कोरोना संकट के बीच दिल्ली मेट्रो का ऐलान, सिर्फ 2 घंटे तक सफर कर सकेंगे यात्री

Sunday, Mar 22, 2020 - 11:48 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तांडव मचा रखा है। भारत में कोरोना वायरस के 345 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 5 लोगों की मौत हो गई है। इस घातक वायरस को फैलने से रोकने की पूरी कोशिश की जा रही है। पीएम मोदी ने रविवार यानी 22 मार्च को सुबह 7 बजे से 9 बजे तक जनता कर्फ्यू का ऐलान किया है। इस दौरान मेट्रो और ट्रेनों को भी बंद करने का फैसला लिया गया है। इसके बाद सोमवार से फिर मेट्रो और ट्रेनें चलेंगी। सोमवार को मेट्रो को अलग तरीके से चलाया जाएगा ताकि कोरोना वायरस को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखा जा सके।

डीएमआरसी के मुताबिक सोमवार को सभी लाइनों में मेट्रो सुबह 6 बजे से 8 बजे तक 20 मिनट के अंतराल से चलेगी। इस दौरान सिर्फ हॉस्पिटल, फायर ब्रिगेड, इलेक्ट्रिसिटी और पुलिस जैसी आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को ही मेट्रो में यात्रा करने दी जाएगी। इन लोगों को आईडी कार्ड दिखाने पर ही मेट्रो स्टेशन में एंट्री मिलेगी।

कब मेट्रो में आम लोग कर पाएंगे सफर
इसके बाद सोमवार की तरह सुबह 8 बजे से 10 बजे तक आम लोग मेट्रो में यात्रा कर पाएंगे। इस दौरान मेट्रो में एंट्री करने के लिए आईडी कार्ड दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके बाद यानी सुबह 10 बजे से लेकर शाम चार बजे तक कोई मेट्रो सेवा उपलब्ध नहीं होगी। हालांकि जो लोग सुबह 10 बजे तक मेट्रो में प्रवेश कर जाएंगे, वो अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।

इसके बाद यानी शाम चार बजे मेट्रो फिर से चलेगी और रात आठ बजे तक चलेगी। इस दौरान भी आम लोग मेट्रो में यात्रा कर पाएंगे। इसके बाद यानी रात आठ बजे के बाद कोई मेट्रो सेवा किसी भी लाइन पर उपलब्ध नहीं रहेगी। हालांकि जो लोग 8 बजे मेट्रो में सवार हो जाएंगे, वो अपने गंतव्य तक मेट्रो के जरिए पहुंचा दिए जाएंगे। इस तरह रात आठ बजे के बाद मेट्रो में किसी की एंट्री नहीं होगी।

सोमवार को मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग भी रहेंगी बंद
सोमवार को सभी मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग भी बंद रहेंगी। डीएमआरसी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनुज दयाल ने बताया कि कोरोना के चलते मेट्रो ने भीड़भाड़ कम करने और सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने के लिए यह फैसला लिया है। सुबह 6 बजे से 8 बजे तक यानी दो घंटे सिर्फ उन लोगों को सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचाने के लिए व्यवस्था की गई है, जो आवश्यक सेवाओं में लगे हुए हैं। इसके बाद 8 बजे से 10 बजे तक उन लोगों को यात्रा करने की अनुमति दी गई है, जिनका यात्रा करना बेहद जरूरी है।

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि आज 933 ट्रेनें कैंसिल की गई हैं और इसमें 795 रेलगाड़ियां पूरी तरह रद्द हैं, जबकि 138 ट्रेन आंशिक रूप से कैंसिल हैं। आपकी सुविधा के लिए हम कुछ प्रमुख ट्रेनों की लिस्ट को साझा कर रहे हैं। लिस्ट में आपको रद्द हुई ट्रेन का नंबर, नाम और रेलगाड़ी का रूट जैसी जानकारियां मिल जाएगी। 

jyoti choudhary

Advertising