हवाई यात्रा करने वालों के लिए अहम खबर

Wednesday, Apr 18, 2018 - 05:43 PM (IST)

नई दिल्ली (अनिल सलवान) अगर आप हवाई सफर करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। सरकारी विमान एयर इंडिया के यात्रियों को अब विमान आगे और मध्य के भागों में बीच की पंक्तियों की सीटों के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। विमान कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस कदम से अधिक सहायक राजस्व जुटाने में मदद मिलेगी, जो कि कुल राजस्व के एक प्रतिशत से भी कम है।

विनिवेश की प्रक्रिया से गुजर रही एयर इंडिया अब विमान की मध्य पंक्ति की सीटों के अग्रिम आरक्षण के लिए यात्रियों से अधिक शुल्क लेगी। फिलहाल विमान की अग्रिम पंक्ति, बल्क हेड (विमान के दो कक्षों को अलग करने वाला हिस्सा) और आपातकाल निकास द्वार के पास स्थित पंक्ति की सीटों के लिए लोगों को शुल्क देना होता है। इन सीटों में पैर रखने की जगह अधिक होती है। ट्रैवल एजेंट को भेजी सूचना में एयर इंडिया ने कहा कि अग्रिम पंक्ति की मध्य की सीटों और विमान की मध्य पंक्ति की सीटों पर शुल्क लगेगा। हालांकि, खिडक़ी, गलियारे और मध्य हिस्से की सीटों समेत विमान के पीछे के हिस्से की सभी सीटें कोई शुल्क नहीं लगेगा।

छोटे विमानों के आखिर की 7 से 8 पंक्तियों और बड़े विमानों की आखिर की 9 से 14 पंक्तियों पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। घरेलू उड़ान और कुछ अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए मध्य की सीटों के आरक्षण के लिए 100 रुपए शुल्क लगेगा। अंतर्राष्ट्रीय उड़ान के लिए शुल्क 200 रुपए या स्थानीय मुद्रा के अनुसार होगा।        
 

Supreet Kaur

Advertising