RBI की पाबंदी का असरः 20% टूटा लक्ष्मी विलास बैंक का शेयर, मर्जर की तैयारी

Wednesday, Nov 18, 2020 - 11:07 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः लक्ष्मी विलास बैंक का शेयर मोरेटोरियम के बाद आज सुबह एक दम से 20 फीसदी खुलते ही गिर गया। आरबीआई ने लक्ष्मी विलास बैंक (एलवीबी) की वित्तीय स्थिति को देखते हुए इस पर 1 महीने का मोरेटोरियम लगा दिया है। इसी के साथ इस बैंक का डीबीएस बैंक में विलय का ऐलान भी किया गया है लेकिन इस बैंक के खाताधारकों पर 25000 रुपए से ज्यादा न निकालने पर रोक भी लगा दी है। इसी खबर के बाद आज सुबह शेयर बाजार खुलते ही इसके शेयर में लोअर सर्किट लग गया।

ये है शेयर का हाल 
लक्ष्मी विलास बैंक का शेयर एनएसई पर आज सुबह लोअर सर्किट के साथ 12.45 रुपए के स्तर पर खुला। आज इसमें 3.10 रुपए की गिरावट दर्ज हुई जो करीब 19.94 फीसदी होती है। वहीं बीएसई में यह 12.40 रुपए के स्तर पर खुला। इसमें करीब 3.10 रुपए की गिरावट दर्ज हुई जो 20 फीसदी होती है। इससे पहले कल यानी मंगलवार को रिजर्व बैंक ने लक्ष्मी विलास बैंक पर मोरेटोरियम लागू किया था। 

आरबीआई के अनुसार इस बैंक के रिवाइवल का कोई दमदार प्लान न होने की वजह से यह फैसला लिया गया है। लक्ष्मी विलास बैंक पर मोरेटोरियम लागू करने के साथ ही आरबीआई ने इसका डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड के साथ इसके विलय का भी ऐलान किया। आरबीआई की विलय स्कीम के अनुसार डीवीएस बैंक 2500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। आरबीआई के अनुसार डीबीएस बैंक के पास पर्याप्त पूंजी है और विलय के बाद भी इस बैंक की वित्तीय स्थिति मजबूत रहेगी।

खराब आए थे वित्तीय परिणाम
लक्ष्मी विलास बैंक के दूसरी तिमाही के वित्तीय नतीजों में बैंक की खराब वित्तीय स्थिति का पता चलता था। बैंक का ग्रॉस नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स 24.45 फीसदी था, वहीं बैंक का एनपीए 7.01 फीसदी हो गया था।   
 

jyoti choudhary

Advertising