IMF ने कहा- कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती से भारत को होगा फायदा, बढ़ेगा निवेश

Saturday, Oct 19, 2019 - 02:50 PM (IST)

नई दिल्लीः अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती के सरकार के फैसले को सही बताते हुए कहा है कि इसका निवेश पर सकारात्मक असर पड़ेगा। हालांकि, इसने यह भी कहा कि भारत को वित्तीय एकीकरण की दिशा में आगे बढ़ते रहना चाहिए और लॉन्ग टर्म में वित्तीय स्थिति में स्थिरता हासिल करे।

कॉर्पोरेट टैक्स घटाने से बढ़ेगा निवेश
आईएमएफ के निदेशक (एशिया एवं प्रशांत विभाग) चांगयोंग री ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि राजकोषीय मोर्चे पर भारत की राह तंग है, अत: उहें सतर्क से चलना चाहिए। हम कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती के उनके निर्णय का स्वागत करते हैं क्योंकि इसका निवेश पर सकारात्मक असर होगा।'' उन्होंने कहा कि पिछली दो तिमाहियों की सुस्ती को देखते हुए इस वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर 6.1 फीसदी रहने का अनुमान है, जो बढ़कर 2020 में सात फीसदी हो जाएगी।

गैर-बैंकिंग वित्तीय क्षेत्र की दिक्कतें दूर करनी चाहिए
उन्होंने कहा, ‘‘मौद्रिक नीति में किए गए उपाय तथा कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती से निवेश में सुधार का अनुमान है।'' आईएमएफ की उप-निदेशक (एशिया और प्रशांत विभाग) एन्ने-मारी गुल्ड-वोल्फ ने कहा कि भारत को गैर-बैंकिंग वित्तीय क्षेत्र की दिक्कतों को दूर करना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘सरकारी बैंकों में पूंजी डालने समेत कुछ सुधार हुए हैं लेकिन गैर-बैंकिंग वित्तीय क्षेत्र की दिक्कतें आंशिक तौर पर बनी हुई हैं और नियामकीय एकरुपता उन मसलों में एक है जिन्हें पा लिया जाना चाहिए।'' उन्होंने कहा कि सरकार इससे अवगत भी है।

GDP के मोर्चे पर दिया था झटका
बता दें कि बीते मंगलवार को आईएमएफ ने अपनी ताजा रिपोर्ट में भारत की जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटा दिया था। आईएमएफ के मुताबिक 2019 में जीडीपी ग्रोथ 6.1 फीसदी रह सकती है। हालांकि उसे उम्मीद है कि 2020 में इसमें सुधार होगा और तब देश की ग्रोथ रेट 7 फीसदी पर रह सकती है। यह (2019 की दर) 2018 में भारत की वास्तविक जीडीपी ग्रोथ 6.8 फीसदी से भी कम है।

Supreet Kaur

Advertising